वीर बाल-दिवस पर 26 को टूटू स्कूल में रक्तदान शिविर

Spread with love

गुरु गोविंद सिंह के दो मासूम बच्चों को मुगलों ने 26 दिसंबर को दीवार में जिंदा दिया था चिनवा

शिमला। वीर बाल दिवस के अवसर पर उमंग फाउंडेशन और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल, टूटू के संयुक्त तत्वावधान में 26 दिसंबर को स्कूल परिसर में रक्तदान शिविर और पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पद्मश्री डॉ ओमेश भारती होंगे और अध्यक्षता स्कूल की प्रिंसिपल डॉ रशिमा राणा करेंगी। यह दोनों स्वयं भी रक्तदान करेंगे।

उमंग फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो अजय श्रीवास्तव ने बताया कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल टूटू में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के सात दिवसीय शिविर में शामिल विद्यार्थी, शिक्षक एवं अन्य लोग भी रक्तदान करेंगे।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महान गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह के दो छोटे पुत्रों – बाबा ज़ोरावर सिंह(9) और बाबा फ़तेह सिंह(7) की शहादत को नमन करने के लिए हर वर्ष 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस का आयोजन करने की घोषणा की थी।

गौरतलब है कि अत्याचारी मुगल शासकों ने दोनों मासूम बच्चों को मुसलमान बनने से इनकार करने पर 26 दिसंबर 1705 को पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में दीवार में जिंदा चिनवा दिया गया था।

कट्टर इस्लामी मुगल काल में मानवाधिकारों की रक्षा के लिए सिख पंथ के महान गुरुओं, उनके बच्चों और अन्य लोगों की शहादत विश्व इतिहास में एक मिसाल बन गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: