उद्योग मंत्री ने की ढलियारा महाविद्यालय के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता

Spread with love

देहरा। भारत युवाओं का देश है और यदि युवाओं को उचित मार्गदर्शन प्राप्त हो तो वह भारत को पुनः उसे विश्वगुरु के रूप में स्थापित कर सकते हैं। राजकीय महाविद्यालय ढलियारा के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह के दौरान उद्योग मंत्री ने बतौर मुख्यातिथि यह शब्द कहे।

उन्होंने कहा कि भारत का गौरवमयी इतिहास और संस्कृति है, अतः इस देश ने विश्व को धर्म और ज्ञान की राह दिखाई है। इसलिए आज शिक्षकों और बुद्धिजीवि वर्ग का दायित्व बनता है कि वह विद्यार्थियों को भारत की गौरवमयी संस्कृति से अवगत करवाएं। उन्होंने कहा कि यदि युवा भारत को ठीक से समझेगा, तभी वह भारत के उत्थान के लिए कार्य कर सकेगा, अतः विद्यार्थी को भारत बोध कराना आवश्यक है।

इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने महाविद्यालय में जिम के निर्माण हेतु 20 लाख रूपये देने की घोषणा की। साथ ही महाविद्यालय में रिटेनिंग वाॅल के निर्माण हेतु भी हर व्यवस्था उपलब्ध करवाने की बात कही।

उन्होंने कहा कि आज का युग तकनीक का युग है, तकनीक के माध्यम से नए अवसर पैदा करने का युग है। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वह तकनीक और कौशल विकास के माध्यम से स्टार्ट की दिशा में आगे बढ़ें। उन्होंने कहा प्रदेश का युवा विद्यार्थी स्टार्ट के माध्यम से नए आईडिया लेकर आए, सरकार उसकी हर संभव सहायता करेगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की जयराम सरकार युवाओं के सतत विकास एवं उत्थान हेतु प्रतिबद्ध है। इस हेतु प्रदेश में स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना, हिम स्टार्ट अप योजना एवं मुख्यमंत्री स्टार्ट अप योजना केे माध्यम से युवाओं को स्वावलंबी बनाया जा रहा है।

वहीं शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने हेतु प्रदेश के शिक्षण संस्थानों में वर्चुअल क्लासरूम स्थापित किए जा रहे हैं। इसके साथ शिक्षण संस्थानों में सीसीटीवी एवं वाई-फाई सुविधा प्रदान की जा रही है।

उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत बाहरवीं तथा स्नातक के उपरान्त मेडिकल, इंजीनियरिंग व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। जिसके तहत 2.19 करोड़ रूपये व्यय करके सरकार 838 विद्यार्थियों को लाभ दे चुकि है।

उन्होंने कहा कि महाविद्यालयों में विद्यार्थियों को बहतर सुविधाएं देने हेतु स्वर्ण जयन्ती उत्कृष्ट महाविद्यालय योजना के तहत वर्ष 2020-21 और 2021-22 में नौ-नौ महाविद्यालयों को समावेशी विकास के लिए एक-एक करोड़ रूपये दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि यहां के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के लिए यह गर्व की बात है कि ढलियारा महाविद्यालय उन उत्कृष्ट महाविद्यालयों में से एक है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त उच्च शिक्षा की गुणवत्ता और उपलब्धता को बढ़ाने के लिए जयराम सरकार द्वारा मण्डी में राज्य का दूसरा राज्य विश्वविद्यालय भी हाल ही में शुरु करवाया गया।

उन्होंने कहा कि ढलियारा महाविद्यालय हर क्षेत्र विशेषकर खेलों में प्रदेश में एक अच्छे संस्थान के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि ढलियारा महाविद्यालय के विकास के हर पहलू को वह गंभीरता से लेंगे और इसके उत्थान के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध कराएंगे।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कोई भी होनहार विद्यार्थी आर्थिक कारणों से शिक्षा से वंचित न रहे इसका वह पूर्ण ध्यान रखते हैं। उन्होंने कहा कि इस हेतु वह अपने विधानसभा क्षेत्र में सैंकड़ों जरूरतमंद विद्यार्थियों की पढ़ाई का खर्च सहर्ष उठा रहे हैं।

उन्होंने महाविद्यालय के प्रधानाचार्य और प्रध्यापकों से आह्वान किया कि यदि महाविद्यालय में भी कोई होनहार विद्यार्थी हैं, जिनकी वह सहायता कर सकते हैं तो उन्हे निसंकोच उनके पास लाया जाए। इस अवसर पर महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने सुन्दर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए बिक्रम ठाकुर ने 31000 रूपये की राशि भेंट की।

कार्यक्रम के दौरान उद्योग मंत्री ने शिक्षा, खेल और अन्य गतिविधियों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरुस्कार देकर सम्मानित किया और आर्शिवाद दिया। ढलियारा महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रमोद पटियाल द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया अथवा वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की गई।

ढलियारा में सुना बजट वर्चुअल जनसंवाद कार्यक्रम
उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने ढलियारा महाविद्यालय में ऐतिहासिक प्रदेश बजट 2022-23 पर आयोजित वर्चुअल जनसंवाद कार्यक्रम में शिरकत की।

कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित रहते हुए उद्योग मंत्री ने प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तुत जनहितैषी बजट पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के संबोधन को वर्चुअल माध्यम से सुना। इस अवसर पर बड़ी संख्या में क्षेत्र के लोग, जनप्रतिनिधि, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के बाद उद्योग मंत्री ने जनता की समस्याओं को भी सुना, जिनमें से अधिकतम का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष के समयबद्ध निवारण हेतु संबंधित अधिकारियों को आदेश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: