नगर निगम सेक्टर-4 के 50 एमएलडी एसटीपी परिसर में बनाने जा रहा नर्सरी, मौसम अनुसार विभिन्न प्रकार पौधे किए जाएंगे तैयार

Spread with love

करनाल। सुंदर व सजावटी पेड़-पौधों से भरे, हरे-भरे पार्क मनुष्य के स्वास्थ्य और जीवन शैली को प्रभावित करते हैं। इसी सोच के साथ नगर निगम शहर के विभिन्न पार्कों को ओर अधिक खूबसूरत और आकर्षक बनाने पर जोर दे रहा है, ताकि यह वर्षभर हरे-भरे रहें, साफ-सुथरे हों और जीवन की सांसो के लिए शुद्घ हवा प्रदान करने में सहायक बने रहें।

नगर निगम आयुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि सेक्टर-4 के 50 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट परिसर में करीब पौना एकड़ जगह पर नर्सरी डव्लप करने की योजना तैयार की जा चुकी है, जिसे जल्द ही मूर्तरूप दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि नर्सरी में मौसम अनुसार विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधे तैयार किए जाएंगे, फलदार व फूलदार पौधों पर निगम का ज्यादा फोकस रहेगा। नर्सरी, एसटीपी परिसर में होने के कारण पौधों को पानी भी पर्याप्त मात्रा में मुहैया होगा।

नर्सरी में तैयार पौधों से शहर के सभी पार्कों, मुख्य सड़कों के सैंट्रल वर्ज व राउंड अबाउट को सजाया जाएगा। उन्होंने बताया कि नर्सरी डव्लप करने पर अनुमानित 25 लाख रूपये खर्च किए जाएंगे।

नगर निगम ले रहा अतिरिक्त ट्री ट्रीमिंग मशीन- निगमायुक्त ने बताया कि सड़कों पर पेड़-पौधो से हरियाली और शीतलता मिलती है, समय-समय पर इनकी टहनियां बढ जाती हैं, जो यातायात को बाधित करती हैं।

इसके लिए नगर निगम ट्रीमिंग मशीन से टहनियों की कटाई-छंटाई करता है। अब एक ओर अतिरिक्त मशीन खरीदी जा रही है, जिसकी क्षमता पहली मशीन से ज्यादा होगी। उन्होंने बताया कि दो मशीनो से ट्रीमिंग का काम ओर बेहतर होगा।

निगमायुक्त ने बताया कि शहर के वार्ड 1 के वसंत विहार में पुराने नलकूप व राम चरित मानस स्कूल के नजदीक दो पार्कों को डव्ल्प किया जा रहा है। इनके सिविल वर्क में बाउण्डरी वाल, ग्रिल, फुटपाथ व गैजिबो जैसे कार्यों के साथ-साथ बागवानी के कार्य भी करवाए जाएंगे। पार्कों में विभिन्न प्रकार के फूलदार पौधे, पेड़ और हरी घास लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि पार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: