शिमला में भारी हिमपात, 50 सेंटीमीटर बर्फ दर्ज

Spread with love

शिमला। आज हिमाचल प्रदेश में भारी हिमपात दर्ज किया गया। प्रदेश की राजधानी सहित पूरे प्रदेश में बर्फ और बारिश ने कहर बरपाया।

शिमला के नारकंडा, कुफरी, चांशल, चौपाल सहित अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर चला हुई है। रोहड़ू उपमंडल के खड़ा पत्थर, टिक्कर, खदराला, सुंगरी व डोडरा- क्वार में ताज़ा बर्फ गिरने के कारण सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं। ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ गिरने के कारण पूरा हिमाचल शील लहर की चपेट में है। कुल्लू जिला में 2 दिनों से ऊंचे क्षेत्रों में भारी बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में झमाझम बारिश का दौर लगातार जारी है

हिमाचल की राजधानी शिमला शहर में आज वर्ष 2021 की पहली बर्फबारी हुई। प्रदेश की ऊंची पहाड़ियों सहित राजधानी शिमला में आज सुबह से ही बर्फबारी का दौर शुरू हो गया जो खबर लिखे जाने तक जारी था।

बर्फबारी के बाद तापमान में गिरावट आ गई है। शाम 5.30 तक शिमला में 50 सेंटीमीटर बर्फ रिकॉर्ड की गई थी। पिछले 30 वर्षों में 24 घंटों में शिमला में 12 फरवरी 2002 को 54.1 सेंटीमीटर बर्फ पड़ी थी।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश में 5 फरवरी तक मौसम खराब रहेगा। जिसमें ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी व निचले इलाकों में बारिश की संभावना जताई जा रही है।

इस वर्ष जनवरी महीने में बर्फबारी न होने के कारण पिछले पंद्रह सालों का रिकॉर्ड टूटा है। ऐसे में इस बर्फबारी से किसानों व बागवानों को काफी फायदा होने की उम्मीद है।

इस बर्फबारी से दिक्कतों के पहाड़ भी टूटे हैं। अस्पताल जाने वाले रास्तों में बर्फ होने से लोगों को परेशानी पेश आई। वहीं गाड़ियों के बर्फ में फिसलने की भी कई घटनाएं सामने आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: