प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान सेमीकंडक्टर संबंधी घोषणाएँ

Spread with love

शिमला/ दिल्ली/ कोटा। सेमीकंडक्टर चिप्स मोबाइल फोन, लैपटॉप, टीवी, कार, ट्रेन आदि जैसी कई वस्तुओं के मूल में हैं जिनका हम अपने दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को देश के भीतर सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने का दृष्टिकोण दिया। 1 जनवरी 2022 को भारत के सेमीकंडक्टर कार्यक्रम की घोषणा की गई। इस कार्यक्रम का भारत में समग्र अर्धचालक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने पर स्पष्ट ध्यान केंद्रित है।

अमेरिका में प्रधान मंत्री मोदी द्वारा की गई सेमीकंडक्टर से संबंधित 3 घोषणाएं सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने की दिशा में हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हैं।

पहली घोषणा यह है कि माइक्रोन टेक्नोलॉजी इंक भारत में एक नई सेमीकंडक्टर इकाई बनाने के लिए अगले 5 वर्षों में 2.75 बिलियन डॉलर (22,000 करोड़ रुपये से अधिक) का निवेश करेगी। माइक्रोन दुनिया की शीर्ष 10 सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर कंपनियों में से एक है।

माइक्रोन की भारत इकाई पीसी, नेटवर्क उपकरण और डेटा केंद्रों में उपयोग किए जाने वाले मेमोरी और स्टोरेज उत्पादों का निर्माण करेगी। यह इकाई 5,000 का प्रत्यक्ष रोजगार और 15,000 का अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करेगी।

दूसरी घोषणा यह है कि एप्लाइड मटेरियल्स बेंगलुरु में एक सहयोगी इंजीनियरिंग केंद्र स्थापित करने के लिए अगले 4 वर्षों में 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर (3,000 करोड़ रुपये से अधिक) से अधिक का निवेश करेगा। एप्लाइड मटेरियल्स सेमीकंडक्टर उपकरण, सेवाओं और सॉफ्टवेयर का एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता है।

तीसरी घोषणा यह है कि लैम रिसर्च सेमीकंडक्टर उद्योग के लिए प्रतिभाओं को प्रशिक्षित करने के लिए भारत सेमीकंडक्टर मिशन के साथ हाथ मिलाएगा। लैम के “सेमीवर्स” वर्चुअल समाधान का उपयोग अगले 10 वर्षों में भारत में 60,000 इंजीनियरों को प्रशिक्षण देने के लिए किया जाएगा।

ये घोषणाएं भारत के लिए संपूर्ण सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में बड़ी सफलता साबित होंगी।

पिछले 40 वर्षों में एक के बाद एक सरकारों ने भारत में सेमीकंडक्टर उद्योग खड़ा करने का प्रयास किया है। हालाँकि, अब प्रधान मंत्री मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व के परिणामस्वरूप, भारत का सपना पूरा हो रहा है।

पूरी दुनिया भारत को सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला में एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में देख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: