प्रदेश के सभी 76 स्वास्थ्य खण्डों में हो रहा स्वास्थ्य मेलों का आयोजन

Spread with love

शिमला। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग हिमाचल प्रदेश द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत प्रदेश के समस्त 76 स्वास्थ्य खण्डों में स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है।

समूचे राष्ट्र भर में आयोजित होने वाले ब्लॉक स्वास्थ्य मेलों के दौरान विशेषज्ञ चिकित्सा सेवा को जनउपयोगी बनाने के लिए विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के विशेषज्ञ चिकित्सक और अन्य डॉक्टर्स खंड स्तर पर अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में मंगलवार को 11 स्वास्थ्य खण्डों में बहु विशेषज्ञ चिकित्सा शिवरों का आयोजन किया गया।

जिसमें ज़िला हमीरपुर के भोरंज, सोलन के अर्की, बिलासपुर के घुमारवीं, चंबा के किहार, काँगड़ा के महाकाल-नगरोटा बगवां –थुरल,ऊना के अम्ब, सिरमौर के धगेड़ा और शिमला के मतियाना व चिडगाँव में स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया गया।

इन शिविरों में नेत्र रोग, चर्म रोग, ह्रदय रोग, स्त्री रोग, बाल रोग, नाक-कान-गला रोग, दन्त रोग के विशेषज्ञ, टीबी रोग की जांच, सामान्य रक्त जांच, टीकाकरण सुविधा, मधुमेह व रक्तचाप की जांच,आयुष्मान भारत स्वास्थ्य कार्ड, हिमकेयर कार्ड की सुविधा के अतिरिक्त रक्त दान शिविर व जानकारीपूर्ण स्वास्थ्य प्रदर्शनी का आयोजन कर निःशुल्क दवाईयों का वितरण किया गया।

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि इन सेवाओं के साथ आवश्यकता पड़ने पर टेलीमेडिसिन के माध्यम से भी चिकित्सा परामर्श लिया गया।

इस अवसर पर उपस्थित जनसाधारण को अंग दान की महत्ता बताते हुए उन्हें इसके लिए प्रेरित किया गया। आयोजित विभिन्न शिविरों में विशिष्ठ गणमान्यों की उपस्थिति से मेलों में भारी जनसैलाब देखने को मिला।

स्वास्थ्य विभाग प्रदेशवासियों से आगामी दिनों में आयोजित होने वाले शिविरों में निःशुल्क विशेषज्ञ चिकित्सा सेवाओं का घर-द्वार पर लाभ उठाने का आहवान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: