विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड पर्यावरण-विचार हैकाथॉन 2023 कर रहा आयोजित

Spread with love

शिमला। विश्व पर्यावरण दिवस 2023 के उपलक्ष्य में, 15 मई से 5 जून तक होने वाले वेस्ट टू वंडर विषय पर पर्यावरण-विचार हैकाथॉन 2023 का आयोजन किया जा रहा है।

इस आयोजन का उद्देश्य ठोस अपशिष्ट, प्लास्टिक कचरा, ई-कचरा और सी एंड डी कचरे जैसी महत्वपूर्ण पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने के लिए अभिनव समाधान खोजने में हिमाचल प्रदेश के स्नातक तथा ऊपर के छात्रों को शामिल करना है।

पर्यावरण-विचार हैकाथॉन 2023 वर्तमान समय के कुछ सबसे महत्वपूर्ण पर्यावरणीय मुद्दों की हल करने के लिए युवा दिमागों को विचार-मंथन, सहयोग करने और उनकी रचनात्मकता को उजागर करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करेगा।

चेयरमैन पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड संजय गुप्ता ने कहा कि विचारों की शक्ति और तकनीकी प्रगति अधिक टिकाऊ भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर सकती है।

उन्होंने कहा कि प्रतिभागियों को टीमों में काम करने और अभूतपूर्व समाधान विकसित करने का अवसर मिलेगा जो पर्यावरण के संरक्षण में योगदान देगा।

उनकी सामूहिक प्रतिभा और जान का उपयोग करके, हम उन नवीन विचारों को उजागर करना चाहते हैं जिनमें स्थायी सकारात्मक प्रभाव पैदा करने की क्षमता है।

हैकथॉन तीन सप्ताह की अवधि के लिए चलेगा। पंजीकरण और जमा 15 मई (सुबह 9 बजे) से शुरू होगा और 5 जून तक चलेगा। पंजीकरण 25 मई तक किया जा सकता है।

बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय (क्षेत्रीय कार्यालय और प्रयोगशालाएं) प्रतिभागियों को उनकी विचार प्रक्रिया के दौरान मार्गदर्शन करेंगे। भागीदारी टीम में अधिकतम 3 सदस्य होंगे।

एनवायरो- आइडिएशन हैकाथॉन 2023 के लिए प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 75,000 रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। दूसरे स्थान पर आने वाली टीम को 50,000 और तीसरे स्थान पर आने वाली टीम को 25,000 रुपये दिए जाएंगे।

इसके अलावा चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर रहने वाली प्रत्येक टीमों को 10,000 रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा और 7वें, 8वें, 9वें और 10वें स्थान पर रहने वाली प्रत्येक टीमों को भी 5,000 नकद पुरस्कार मिलेगा।

मौद्रिक पुरस्कारों के अलावा, विजेता टीमों को उनके उत्कृष्ट योगदान के सम्मान में ट्राफी और प्रमाण पत्र भी प्रदान किए जाएंगे।

एनवायरो आइडिया हैकाथॉन 2023 विशेष रूप से हिमाचल प्रदेश के स्नातक और उससे ऊपर के छात्रों के लिए खुला है।

उन्होंने कहा कि वह इंजीनियरिंग, पर्यावरण विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान और व्यवसाय सहित विभिन्न विषयों के छात्रों को उनके विविध दृष्टिकोणों में भाग लेने और योगदान करने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित करते हैं।

मेंबर सेक्रेटरी पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड अनिल जोशी ने कहा कि बॉर्ड की सोच है कि कैसे बच्चों को जोड़ना है। उन्होंने कहा कि बोर्ड पूरी संजीदगी से अपना काम कर रहा है।

विकास के लिए कार्यों की अनुमति दी जाती है पर इसकी वजह से पर्यावरण को कम से कम नुकसान हो, बोर्ड इस पर नजर रखता है। नियमों की अवेलहना पर कारवाई की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: