बीड़ बिलिंग में पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप नवंबर में

Spread with love

शिमला। हिमाचल सरकार और बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के सहयोग से 2015 के बाद एक बार फिर से हिमाचल प्रदेश में पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप होने जा रहा है।

प्रदेश की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार के पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत इसी साल नवंबर महीने में जिला कांगड़ा के बीड़ बिलिंग में क्रॉस कंट्री पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप की मेजबानी करने का भारत को मौका मिला है।

वर्ल्ड कप का आयोजन 2 नवंबर से 9 नवंबर के बीच किया जाएगा। इस बार वर्ल्ड कप के लिए कई देशों ने पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप एसोसिएशन के समक्ष आवेदन किया था।

इसमें वर्ष 2023 में भारत के बीड़ बिलिंग में हिमाचल सरकार, बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के सौजन्य से आयोजित पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी प्री वर्ल्ड कप और पैराग्लाइडिंग क्रॉस कंट्री प्री वर्ल्ड कप के सफल आयोजन को देखते हुए पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप एसोसिएशन ने 2024 के भारत को वर्ल्ड कप की हरी झंडी दी है।

इसका आयोजन बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन करेगी। उल्लेखनीय है कि 2023 में 1 साल में ही बीड़ बिलिंग में हिमाचल की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार के सहयोग से पहली बार दो प्री वर्ल्ड कप आयोजित किए गए थे।

इस साल होने जा रहे पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप को बीइंग क्रिएटिव ग्रुप (Being Creative) के द्वारा स्पॉन्सर किया जा रहा है। बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन (BPA) के अध्यक्ष अनुराग शर्मा ने बताया कि यह सब मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के अथक प्रयासों से संभव हो पाया है।

अनुराग शर्मा ने बताया कि इस वर्ल्ड कप को पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप एसोसिएशन (PWCA) की मान्यता है और फेडरेशन एरोनोटिक इंटरनेशनल (FAI) ने इस कैटागिरी 2 इवेंट का दर्जा दिया है। एयरो क्लब ऑफ इंडिया ने भी इसे मान्यता दी है।

इस इवेंट में 40 से 50 देश के प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। अभी पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप एसोसिएशन की वेबसाइट में मात्र तीन दिन में ही 27 देशों के 81 प्रतिभागी अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। इस वर्ल्ड कप में कुल 130 प्रतिभागियों को ही उड़ान भरने का मौका मिलेगा। इसके लिए वर्ल्ड और नेशनल रैंकिंग को आधार बनाया जाएगा।

अभी तक यूएसए, यूके, चीन, भारत, रसिया, नीदरलैंड, कोरिया, मलेशिया, ब्राज़ील, सिंगापुर, फ्रांस, वियतनाम, कजाकिस्तान, पोलैंड, ईरान, हंगरी, चाइनीस ताइपे, बांग्लादेश सहित कई देशों के प्रतिभागी शामिल हैं।

वर्ल्ड कप में प्रतिभागियों को प्रतिदिन क्रॉस कंट्री के तहत बीड़ बिलिंग से 100 से 200 किलोमीटर उड़ान के टास्क दिए जाएंगे। अनुराग शर्मा ने बताया कि भारत में आयोजित होने वाले इस वर्ल्ड कप से बीड़ बिलिंग ही नहीं बल्कि हिमाचल में भी पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार ने कांगड़ा को पर्यटन राजधानी का दर्जा दिया है। इसके तहत यह इवेंट आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान बीड़ बिलिंग में हिमाचल पैराग्लाइडिंग फेस्टिवल भी मनाया जाएगा।

इसमें वर्ल्ड कप के अलावा दर्शकों के लिए हवाई रोमांचक खेल से जुड़े कई करतब, मैराथन, साइकिलिंग, राफ्टिंग व इंडियन एयर फोर्स के शो का भी आयोजन होगा। साथ ही हिमाचली संस्कृति से रूबरू करवाते हुए वर्ल्ड कप के दौरान रोजाना संध्या को संस्कृत संध्याओं का भी आयोजन होगा।

पिछले साल भी यहां पर मुख्यमंत्र सुखविंदर सिंह सुकखू की घोषणा के बाद बीड़ बिलिंग कार्निवाल का आयोजन किया गया था। इस बार इसी कार्निवल को और अधिक भव्यता देते हुए हिमाचल पैराग्लाइडिंग फेस्टिवल का आयोजन होगा।

अनुराग शर्मा ने बताया कि इस बार इस वर्ल्ड कप की एक बड़ी विशेषता रहेगी कि खुद पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप एसोसिएशन के प्रेसिडेंट Goran Dimishkovski इस इवेंट में मीट डायरेक्टर होंगे।

Daniel Dimov स्कोरर होंगे, Ivan Lukanov सेफ्टी एंड रिट्रीव मैनेजर तथा Anna Berger सोशल मीडिया प्रबंधन की भूमिका निभाएंगे।

वर्ल्ड कप के सेफ्टी डायरेक्टर सुरेश ठाकुर व हेडक्वार्टर इंचार्ज बीपीए प्रवीण ठाकुर ने बताया कि वर्ल्ड कप के दौरान बीड़ बिलिंग में दो हेलीकॉप्टर तैनात रहेंगे। साथ ही एंबुलेंस लेकर बरोट, मंडी, जोगिंदरनगर, बैजनाथ, पालमपुर, धर्मशाला, मैक्लोडगंज व शाहपुर तक ग्राउंड रेस्क्यू टीमें भी तैनात रहेगी।

किसी भी घटना की स्थिति में डॉक्टर और एंबुलेंस की टीम भी हर समय तैयार रहेगी। उल्लेखनीय है कि बीड़ बिलिंग घाटी 80 के दशक में हैंगग्लाइडिंग के कारण अस्तित्व में आई थी। वर्ष 1992 से यहां पर पैराग्लाइडिंग होती आ रही है।

यहां हैंड ग्लाइडिंग और पैराग्लाइडिंग की कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं हो चुकी हैं जबकि बरसात के दो माह छोड़कर पूरा साल यहां पर पर्यटकों के लिए टेंडम उड़ानें होती हैं।

लाखों के पुरस्कारों की होगी बौछार

पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप में लाखों के नकद पुरस्कार विजेताओं को दिए जाएंगे। ओवरऑल कैटेगरी में पहले स्थान पर आने वाले को दो लाख रुपए, दूसरे स्थान पर डेढ़ लाख रुपए तथा तीसरे स्थान पर रहने वाले को एक लाख रुपए ट्रॉफी के साथ दिए जाएंगे।

महिला कैटागिरी में पहले स्थान पर एक लाख दूसरे में 75 हजार तथा तीसरे स्थान पर 50 हजार कब पुरस्कार दिया जाएगा जबकि 11 सांत्वना पुरस्कार होंगे। इसके अलावा इंडियन कैटेगरी में पहले दूस और तीसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने की वेबसाइट लॉन्च

पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप 2024 बीड़ बिलिंग की ऑफिशल वेबसाइट को आज शिमला में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लॉन्च किया। इस साइट में इस इवेंट से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध है। इस दौरान हिमाचल पैराग्लाइडिंग फेस्टिवल की भी घोषणा की गई।

इस मौके पर बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष अनुराग शर्मा ने मुख्यमंत्री को इस वर्ल्ड कप की सारी जानकारी उपलब्ध करवाई। उन्होंने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, पर्यटन विभाग के अध्यक्ष रघुवीर सिंह बाली और मुख्य संसदीय सचिव किशोरी लाल का भी आभार प्रकट किया।

अनुराग शर्मा ने कहा कि वर्ल्ड कप का आयोजन प्रदेश के पर्यटन के लिए एक मील का अवसर साबित होगा।

इस मौके पर रविन्द्र बिहू, सुरेश ठाकुर, ज्योति ठाकुर, मनजीत, राजकुमार, सोनू, हरदेव ठाकुर, प्रवीण ठाकुर, संदीप कपूर, चमेल ठाकुर, प्रकाश चंद, उमेश और अंकित सूद मौजूद रहे।

पैराग्लाइडिंग से पर्यटन को मिल रहा है बढ़ावा : किशोरी लाल

मुख्य संसदीय सचिव एवं बैजनाथ के विधायक किशोरी लाल ने कहा कि बीड़ बिलिंग में पैराग्लाइडिंग की राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के आयोजन से पर्यटन को भी बढ़ावा मिल रहा है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार के सहयोग से पिछले साल दो अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई और इस साल अब पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड का आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए वह मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के आभारी हैं। उन्होंने इस आयोजन के लिए बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन को भी बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: