राज्य स्तरीय एनएसएस युवा नेतृत्व शिविर आरम्भ, चार जिलों के 390 स्वयंसेवी ले रहे भाग

Spread with love

नेरवा,नोविता सूद। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल केदी में राज्य स्तरीय एनएसएस युवा नेतृत्व शिविर प्रारम्भ हो गया, जिसमें प्रदेश के चार जिलों के 390 स्वयंसेवी भाग लेते हुए एक पखवाड़े तक विभिन्न गतिविधियों को अंजाम देंगे।

शिविर के प्रथम दो दिनों में स्वयंसेवियों ने स्कूल परिसर एवं साथ लगते क्षेत्र की नालियों और सड़कों की सफाई कर उन्हें चकाचक किया।

केदी स्कूल के प्रधानाचार्य लोकेश नेगी ने बताया कि शिविर के आयोजन में बाहर से आये स्वयंसेवियों, उनके साथ आये ट्रेनरों, स्कूल के छात्रों, अध्यापकों एवं स्थानीय लोगों का भरपूर सहयोग मिल रहा है।

उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों एवं महिलाओं द्वारा शिविर में भाग ले रहे छात्रों के लिए भोजन की उम्दा व्यवस्था की गई है। उन्होंने शिविर के दो दिन के सफल आयोजन के लिए विभिन्न स्कूलों से आये ट्रेनर्स, पदाधिकारियों, छात्रों, स्कूल स्टाफ एवं स्थानीय लोगों का आभार प्रकट करते हुए आने वाले समय भी इसी तरह के सहयोग की आशा व्यक्त की है।

बीते रोज शिविर का विधिवत शुभारम्भ हो गया। शुभारम्भ अवसर पर सेवा निवृत अध्यापक कंवर सिंह घुंटा मुख्यातिथि तथा राम प्रकाश लेथटा बतौर विशेषातिथि उपस्थित रहे। शिविर की शुरुआत द्वीप प्रज्जवलित कर विद्यालय की छात्राओं द्वारा मुख्यति सहित अन्य अतिथियों के सम्मान में स्वागत गीत के साथ की गई।

स्कूल के प्रधानाचार्य लोकेश नेगी ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया तथा प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आये पदाधिकारियों एवं स्वयंसेवियों का स्वागत किया । इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों से आये सव्यसेवियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से खूब समां बांधा।

राष्ट्रिय सेवा योना के राज्य समन्वयक दलीप ठाकुर ने स्वयंसेवियों को सम्बोधित करते हुए एनएसएस के कार्य और योजनाओं पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डालते हुए उन्हें राष्ट्रिय सेवा योजना को एक महानायक के रूप में सिद्ध करने के लिए प्रेरित किया।

शिविर की प्रथम सांस्कृतिक संध्या में पौलिया पंचायत के प्रधान वीरपाल राठौर ने बतौर मुख्यातिथि तथा केडी की प्रधान ऋतू राठौर ने विशेषातिथि के रूप में शिरकत की । सांस्कृतिक संध्या में स्वयंसेवियों ने नाटियां डाल कर ऐसा रंग जमाया कि उपस्थित दर्शक अपने आप को देर रात तक थिरकने से नहीं रोक पाए।

इसी प्रकार शिविर के दुसरे दिन की शुरुआत प्रभात फेरी के साथ की गई तथा परेड कमांडर राय सिंह रावत द्वारा स्वयंसेवियों से प्रार्थना सभा, व्यायाम एवं परेड आदि गतिविधियां संचालित करवा कर इनकी बारीकियां समझाई गई।

वहीँ बौद्धिक सत्र में राज्य समन्वयक दलीप ठाकुर, राज्य स्तरीय शिक्षक अवार्ड प्राप्त राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल कोटखाई के प्रधानाचार्य अजय वशिष्ठ ने बतौर स्त्रोत व्यक्ति एनएसएस के कार्य, उद्देश्य एवं योजनाओं पर विस्तृत जानकारी प्रदान की।

इस शिविर का नेतृत्व कर रहे केदी स्कूल के एनएसएस अधिकारी भूपेश नेगी ने स्वयंसेवकों को आगामी दिनों में होने वाली गतिविधियों के बारे अवगत करवाया। दूसरी सांस्कृतिक संध्या में नगर पंचायत नेरवा की अध्यक्ष बबिता तंगड़ाईक ने मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित रहते हुए शिविर के सफल आयोजन के लिए शुभकामनायें दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: