नगर निगमों के गठन के मामले में लोगों को भ्रमित कर रहे कांग्रेसी नेता : जय राम ठाकुर

Spread with love

शिमला। वर्तमान प्रदेश सरकार ने राज्य के शहरी क्षेत्रों का संतुलित, योजनाबद्ध और व्यवस्थित विकास सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश में न केवल 412 नई पंचायतों बल्कि तीन नए नगर निगमों का भी गठन किया है।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज पालमपुर के पंतेहड़ में वार्ड संख्या 15 (भरमत), वार्ड 14 (बनूरी), वार्ड 13 (टांडा) और वार्ड 11 (राजपुर) के भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए यह बात कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार ने पिछले 50 वर्षों में केवल धर्मशाला में एक नगर निगम का गठन किया जबकि भाजपा ने तीन नगर निगमों- पालमपुर, सोलन और मण्डी का गठन किया है।

ये सभी प्रदेश की तेजी से विकसित होने वाले शहरों में हैं और पर्यटन की दृष्टि से भी अत्यन्त महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि इन नगर निगमों के गठन से न केवल इन शहरों के विकास में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित होगी बल्कि नागरिक सुविधाओं में सुधार के लिए अतिरिक्त धनराशि भी उपलब्ध होगी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि इन सभी नगर निगमों के निवासियों से अगले तीन वर्षों तक कोई कर नहीं लिया जाएगा। इन नगर निगमों के अंतर्गत आने वाले गांवों के किसानों के भूमि और अन्य राजस्व अधिकारों में भी कोई बदलाव नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि नगर निगम के गठन से न केवल मल निकासी, जलापूर्ति, पार्किंग, भूमिगत केबल और बिजली की लाइनों की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी बल्कि इन शहरों को प्रदेश के महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्र बनाने में भी सहायता मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में भी मुख्यमंत्री शहरी आजीविका योजना क्रियान्वित की जाएगी जिसके अंतर्गत मनरेगा की तर्ज पर शहरी गरीबों को गारंटिड रोज़गार सुनिश्चित होगा।

इस योजना से वर्तमान में मनरेगा का लाभ उठा रहे शहरी गरीबों को अतिरिक्त सहायता प्रदान करने में मदद मिलेगी क्योंकि नगर निगम में शामिल होने के उपरान्त अब उन्हें मुख्यमंत्री शहरी आजीविका योजना का लाभ भी मिल सकेगा।

जय राम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस नेता नगर निगमों के गठन के मामले में लोगों को भ्रमित कर रहे हैं लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। उनके नापाक मनसूबे कभी कामयाब नहीं होंगे क्योंकि प्रदेश के लोग कांग्रेस नेताओं की संकुचित मानसिकता से भली-भांति परिचित हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने कोरोना महामारी जैसे संवेदनशील मुद्दे पर भी राजनीति की जबकि प्रदेश सरकार ने लाॅकडाउन के दौरान बाहरी राज्यों में फंसे लगभग 2.5 लाख हिमाचलियों की प्रदेश वापसी सुनिश्चित की लेकिन कांग्रेस ने सरकार पर कोरोना फैलाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस नेताओं के दोहरे मापदंड को दर्शाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पालमपुर राज्य के सबसे खूबसूरत नगरों में एक है और इसका उन्नयन होने से यहां विकास सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

नगर निगम बनने से यहां स्थानीय तथा बाहर से आने वाले लोगों को बेहतर सुविधाएं सृजित करने के लिए निगम के अधिकार क्षेत्र में अधिक निधि उपलब्ध होगी।

मुख्यमंत्री ने नगर निगम पालमपुर में मारंडा, चैकी और खलेट वार्ड के भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में रविदास मंडी परिसर चैकी और आईमा, शुघर, बिंद्रावन, घुग्घर-खिलड़ु तथा टांडा वार्ड के भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में कालीबाड़ी मंदिर मैदान में जनसभाएं संबोधित कीं। उन्होंने लोगों से इन वार्डों में भाजपा प्रत्याशियों को वोट एवं समर्थन देने का आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: