मौलिक अधिकारों के साथ मौलिक कर्तव्यों के महत्व पर वेबीनार 30 मई को

Spread with love

शिमला। उमंग फाउंडेशन की मानवाधिकार जागरूकता मुहिम के अंतर्गत 30 मई को “मौलिक अधिकारों के साथ मौलिक कर्तव्यों का महत्व” विषय पर वेबिनार होगा।

कार्यक्रम की संयोजक और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की छात्राओं – साहिबा ठाकुर एवं सुमन साहनी ने बताया कि वेबिनार के विशेषज्ञ वक्ता – वरिष्ठ मानवाधिकार कार्यकर्ता तथा उमंग फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो अजय श्रीवास्तव होंगे।

वह बताएंगे कि सरकार एवं समाज के विभिन्न वर्ग एवं व्यक्ति यदि अपने कर्तव्यों का सही निर्वहन करें तो सभी के मौलिक अधिकार सुरक्षित हो सकते हैं।

मानवाधिकारों के विषय पर उमंग फाउंडेशन का यह लगातार 37 वां साप्ताहिक वेबिनार होगा। गूगल मीट पर होने वाले इन कार्यक्रमों में हिमाचल प्रदेश के अलावा अन्य कई राज्यों के विद्यार्थी एवं युवा बड़ी संख्या में शामिल होते हैं।

अभी तक उमंग फाउंडेशन के कार्यक्रमों में प्रदेश एवं देश के प्रतिष्ठित विशेषज्ञों ने बेसहारा व बेघर बुजुर्गों एवं महिलाओं, अनाथ बच्चों, दृष्टिबाधित एवं अन्य विकलांगों, मरीजों एवं थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों, ट्रांसजेंडरों, नशे की लत से परेशान युवाओं, ऐसे ही अन्य दुर्बल वर्गों के अधिकारों पर गंभीर चर्चा की।

इनके अलावा राज्य मानवाधिकार आयोग, राज्य महिला आयोग, राज्य बाल संरक्षण राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, राज्य मनोरोग अस्पताल एवं पुनर्वास केंद्र तथा राज्य नशा निवारण बोर्ड की कार्यप्रणाली पर संबंधित संस्थाओं के प्रमुखों ने प्रकाश डाला और युवाओं के सवालों के जवाब भी दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: