पर्यटक की तरह हिमाचल आते हैं मोदी आपदा में नहीं दिखाई शक्ल : प्रियंका गांधी

Spread with love

शिमला। कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रदेश चंबा और चंबी में दो विशाल जनसभाओं को संबोधित किया। विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी को पर्यटक की संज्ञा दी है। प्रियंका गांधी ने अपना संबोधन मां दुर्गा, लक्ष्मीनारायण भगवान व भोलेनाथ के जयकारे के साथ शुरू किया। कहा कि मेरा दिल हमेशा हिमाचल में रहता है। जब भी हिमाचल आती हूं तो मुझे बहुत खुशी होती है।

उन्होंने हिमाचल की तारीफ करते हुए कहा कि आपका प्रदेश बहुत सुंदर है पूरा देश हिमाचल की ओर देखता है। यहां की सादगी, ईमानदारी पूरे देश में सबसे अधिक है। इससे पूरे देश को सीखना चाहिए। हिमाचल देवभूमि के साथ वीरभूमि भी है। हिमाचल के सैकड़ों जवानों ने देश की रक्षा, अखंडता के लिए अपनी जान गंवाई।

प्रियंका गांधी ने कहा कि प्रदेश की जनता ने बदलाव के लिए सरकार चुनी लेकिन मोदी जी ने धनबल की ताकत से हिमाचल की सरकार को गिराने का प्रयास किया। मोदी ने पैसे देकर, भ्रष्टाचार कर प्रदेश की सरकार को गिराने की कोशिश की। क्या यह ईमानदारी की बात है, क्या इसे सच्ची राजनीति कहते थे।

उन्होंने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि भाजपा का एक ही मकसद है कि सत्ता को अपने हाथ में रखना है। चाहे सरकारों को गिराना पड़े, चाहे भ्रष्टाचार करना पड़े, विधायकों को घूस खिलानी पड़े या धनबल का इस्तेमाल करना पड़े।

प्रियंका गांधी ने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी सरकार ने 10 वर्षों में सिर्फ बड़े-बड़े खरबपतियों के लिए नीतिया बनाईं। ओपीएस की बात होती है तो कहा जाता है पैसे नहीं, लेकिन बड़े-बड़े खरबपतियों के लिए खूब पैसा है।

प्रियंका ने कहा कि हिमाचल के सेब किसानों का हाल देखिए। तमाम कोल्ड स्टोर बड़े खरबपतियों को दिए गए हैं। दाम ये यही उद्योगपति तय कर रहे हैं। इसके चलते किसानों को फसल का उचित दाम नहीं मिलता। जनता महंगाई से जूझ रही है। देश में बेरोजगारी बढ़ गई है। 70 करोड़ युवा आज बेरोजगार हैं, 30 लाख सरकारी पद खाली है।

प्रियंका ने कहा कि मोदी हिमाचल आकर पर्यटक बनकर फोटो खींच रहे हैं। कहा कि आपदा के समय भाजपा के नेता कहां थे, उल्टा जो केंद्र से राहत राशि आनी थी उसे भी रोक दिया। आपदा से हिमाचल की अर्थव्यवस्था पर बहुत बोझ बढ़ा है। भाजपा की नीयत साफ नहीं है।

प्रियंका ने कहा कि मोदी देश में घूम-घूम कर कह रहे हैं कि कांग्रेस पार्टी आपकी भैंस चुरा लेगी और मंगलसूत्र चुरा लेगी, ये कैसी बातें हैं। प्रियंका गांधी ने कहा कि बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने मॉनसून के कारण आई आपदा के दौरान हिमाचल के साथ इसलिए भेदभाव किया क्योंकि राज्य के लोगों ने कांग्रेस पर विश्वास जताया और हमारे पक्ष में मतदान किया।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस 55 साल तक सत्ता में रही लेकिन सबसे अमीर पार्टी नहीं बन सकी, बीजेपी 10 साल में दुनिया की सबसे अमीर पार्टी बन गई। भ्रष्ट कांग्रेस को कहा जाता है।

प्रियंका गांधी ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं को 8500 रुपये हर महीने देंगे, महिलाओं को सरकारी नाैकरियों में 50 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। किसानों की कर्ज माफी के लिए स्थायी आयोग बनेगा। श्रमिकों के लिए 400 रुपये न्यूनतम दिहाड़ी का कानून लाएंगे। मनरेगा को मजबूत किया जाएगा। शहरों में भी इसे लागू किया जाएगा। 25 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त किया जाएगा। नाैजवानों के लिए पांच हजार करोड़ का स्टार्टअप फंड बनाएंगे। अग्निवीर योजना को रद्द किया जाएगा।

भाजपा नोट के बदले वोट खरीदने में माहिर : सीएम

इससे पहले सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कांग्रेस सरकार की 15 माह की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि प्रियंका गांधी के निर्देश पर प्रदेश के कर्मचारियों की ओपीएस बहाल की। इसके अलावा महिलाओं को हर माह 1500 रुपए देने की जो दूसरी बड़ी गारंटी थी उसे दिया लेकिन भाजपा ने उसे रोकने का काम किया। लेकिन वे अपने मनसूबे पर कामयाब नहीं हुए।

अब 4 जून के बाद प्रदेश की सभी महिलाओं को दो किश्तें एक साथ दी जाएंगी। उन्होंने भाजपा पर नोट के बदले वोट खरीदने का आरोप लगाया है जिसका जवाब अब एक जून को प्रदेश की जनता देगी।

कांग्रेस की पहचान भारत की विविधता से है, अनेकता में एकता :आनंद शर्मा

जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी आनंद शर्मा ने कहा कि कांग्रेस की पहचान भारत की विविधता से है, अनेकता में एकता से है। भाजपा राज्यों के बीच में लकीरें खींच रही है। भाजपा का इरादा संविधान बदलने का है। इसे बचाने के लिए आगे आना होगा। भाजपा ने लोगों को बार-बार ठगा।

आनंद ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग शहीदों व राष्ट्र निर्माताओं का अपमान करते हैं, इतिहास उन्हें कभी माफ नहीं करता। हिमाचल पंडित जवाहरलाल नेहरू की वजह से अस्तित्व में आया। स्वर्गीय इंदिरा गांधी ने पूर्ण राज्यत्व का दर्जा दिया। अग्निवीर योजना को खारिज करेंगे और पुरानी भर्ती प्रक्रिया बहाल करेंगे।

उन्होंने कहा कि चंबा में पासपोर्ट कार्यालय, मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल व चार सुरंग बनाएंगे। हिमाचल में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा। पठानकोट का हवाई अड्डा आम हवाई उड़ानों के लिए खोलने की प्राथमिकता रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: