मंडी पुलिस ने 10 करोड़ के 15 लाख से ज्यादा अवैध अफीम के पौधे किए जब्त

Spread with love

मंडी। जिला पुलिस ने 66 बीघा पर करीब 10 करोड़ की लागत के 15 लाख से ज्यादा अवैध अफीम के पौधे जब्त किए हैं।

पुलिस के अनुसार मंडी जिले की चौहार घाटी में अफीम के पौधों की अवैध खेती के बारे में विकसित क्षेत्र की खुफिया जानकारी और गुप्त सूचनाओं के विश्लेषण पर, यह पता चला कि एक विशाल क्षेत्र में, सरकारी और निजी भूमि, पर गैरकानूनी रूप से अफीम की खेती की गयी है।

एसडीपीओ पधर की अध्यक्षता में इस सूचना के सत्यापन के लिए एक विशेष टीम को तैनात किया गया। सत्यापन और पुष्टि पर क्षेत्र में तीन अलग-अलग टीमों द्वारा 12 मई को पुनरावृत्ति करने के बाद, एक विशेष ऑपरेशन की योजना बनाई गई।

एसएचओ पधर और एसडीपीओ पधर के नेतृत्व में चार अलग-अलग टीमों को गुप्त रूप से क्षेत्र की ओर रवाना किया गया। जब टीम उप-तहसील टिक्केन, पधर के अंतर्गत गांव गढ़ पहुंची, तो उन्हें सबसे पहले अफीम के पौधों की अवैध खेती के तहत जमीन का एक छोटा टुकड़ा मिला।

आगे बढ़ने पर टीम तीन पहाड़ियों की चोटी को सफेद फूलों के कालीन जैसा देखकर चकित रह गई और पास जाकर देखने पर उन्होंने पाया कि सभी पहाड़ी चोटियों पर सफ़ेद फूलों से लदालद अफीम के सैंकड़ों पौधे हैं।

इस बीच, भारी बारिश और ओलावृष्टि ने टीमों की आगे की आवाजाही को बाधित कर दिया। लेकिन कुछ समय इंतजार करने और यह महसूस करने के बाद कि बारिश रुकने का इंतजार करने का कोई फायदा नहीं है, खासकर तब जब इलाके में उनकी मौजूदगी की खबर जंगल की आग की तरह फैल गई हो, वे आगे बढ़ते रहे।

टीमों ने एक-एक करके तीनों पहाड़ियों पर चढ़ाई की और पहली पहाड़ी की चोटी तक पहुँचने के लिए लगभग तीन घंटे का ट्रेक करना पड़ा। प्रत्येक पहाड़ी से नीचे उतरने के बाद, टीम अगली पहाड़ी की तरफ चढ़ती गयी।

पड़ोसी क्षेत्रों में पुलिस की छापेमारी की खबर के साथ, स्थानीय लोगों ने खुद एक स्थान पर अफीम के पौधों को उखाड़ना शुरू कर दिया, लेकिन टीम की समय पर कार्रवाई ने छापेमारी में बाधा डाले बिना क्षेत्र में सफल वर्चस्व कायम किया।

शासकीय पटवारी एवं स्थानीय प्रधान के सहयोग से कुल 66-14-13 बीघा सरकारी एवं निजी भूमि में अफीम के पौधों की अवैध खेती पायी गयी। छापेमारी के दौरान अवैध रूप से उगाई गई अफीम के लगभग 15 लाख पौधे पाए गए और प्रत्येक स्थान पर नमूने जब्त किए गए।

एसडीपीओ पधर की देखरेख में शेष पौधों को नष्ट करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

पूरा ऑपरेशन 12 मई को प्रारंभिक रेकी के साथ शुरू हुआ और अंतिम छापेमारी 13 तारीख को शुरू हुई।

पुलिस दल 13 मई को सुबह 8:30 बजे पुलिस स्टेशन पधर (द्रंग) से रवाना हुआ और अंतिम टीम 14 मई को सुबह लगभग 3 बजे लौटी। भारी बारिश और ओलावृष्टि के बीच पूरी छापेमारी में करीब 17 घंटे लगे।

पुलिस स्टेशन पधर में एनडीपीएस अधिनियम की धारा 18 के तहत अब तक चार मामले दर्ज किए गए हैं और जांच जारी है। अनुमान के मुताबिक एक बीघा जमीन में करीब 5-6 किलोग्राम अफीम का उत्पादन होता है और बाजार में लगभग तीन लाख प्रति किलोग्राम के हिसाब से बेचा जाता है।

तदनुसार, इस क्षेत्र से लगभग 330 किलोग्राम अफ़ीम का उत्पादन किया जा सकता था, जिसका बाजार में मूल्य करीब रु 10 करोड़ होता।

किसी भी अवैध गतिविधि और विशेष रूप से मादक पदार्थों की तस्करी के बारे में जानकारी सीधे एसपी मंडी के साथ 9317221001 पर सांझा की जा सकती है। सूचना देने वाले का नाम और पहचान गुप्त और सुरक्षित रखी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: