मौसम ने बदली करवट, तापमान में कमी से शीतलहर की चपेट में प्रदेश

Spread with love

शिमला। हिमाचल में मौसम के करवट बदलते ही पहाड़ो पर बर्फबारी का दौरान शुरू हो गया है। बीते 24 घण्टे से प्रदेश के निचले क्षेत्रों में झमाझम बादल बरस रहे हैं।

पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश होने से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है जिससे समूचा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है।

रविवार रात को स्पीति वैली, रोहतांग सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। बारालाचा, कुंजुम पास, मनाली, लाहौल-स्पीति, धौलाधार और चंबा की ऊंची चोटियों के अलावा मणिमहेश में ताजा हिमपात हुआ है। खराब मौसम के चलते रोहतांग दर्रे में पर्यटकों के जाने पर प्रशासन ने अगले आदेशों तक रोक लगा दी है।

सोमवार सुबह से ही शिमला में हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया था जिससे तापमान में 4 डिग्री तक गिरावट आई है। विभाग की ओर से कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई थी।

मौसम विभाग ने ओरेंज अलर्ट जारी किया था। प्रदेश के 5 जिलों में आगामी 24 घंटों के बीच बाढ़ आने की संभावना जताई गयी है।

विभाग ने कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, किन्नौर और शिमला में बाढ़ की चेतावनी जारी की है। इसको लेकर विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम वैज्ञानिक संदीप कुमार का कहना है कि बीते 24 घण्टे से प्रदेश के निचले हिस्सो में बारिश और ऊपरी क्षेत्रो में बारिश हो रही है और आज भी बारिश बर्फ़बारी का दौर जारी रहा।

बारिश बर्फ़बारी के चलते तापमान में गिरवाट आने से ठंड बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि मंगलवार से मौसम साफ हो जाएगा जिससे तापमान में भी बढ़ोतरी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: