रिकांगपिओ महाविद्यालय में साइक्लिस्ट ने युवाओं को किया मतदान के प्रति जागरूक

Spread with love

शिमला। विश्व के सर्वाधिक ऊचाईं 15256 फीट पर स्थित मतदान केन्द्र टाशीगंग के लिए साइक्लिंग एक्सपीडेशन के तीसरे दिन निर्वाचन विभाग के स्टेट इलेक्शन आइकन जसप्रीत पॉल और सह- साइक्लिस्ट पन्द्रा-बीस के निवासी क्षितीज नीलटू ने टी एस नेगी राजकीय महाविद्यालय रिकांगपिओ में पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं को निमंत्रण पत्र प्रदान कर उन्हें प्रथम जून को मतदान के लिए प्रोत्साहित किया।

यह साइक्लिंग अभियान मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग द्वारा ऐतिहासिक रिज़ शिमला से 14 मई को रवाना किया था, जो 20 मई को टाशीगंग में सम्पन्न होगा।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक मतदाओं की भागीदारी सुनिश्चित करना है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में लोकसभा एवं विधानसभा उप-चुनाव के दृष्टिगत सभी पात्र मतदाताओं का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त किन्नौर डॉक्टर अमित कुमार शर्मा द्वारा राजकीय महाविद्यालय में एक समारोह आयोजित कर साइक्लिंग अभियान के दोनों प्रतिभागियों का स्वागत किया गया तथा वहां उपस्थित ‘यंग वोटरस’ (युवाओं) को अपने मताधिकार के महत्व के बारे में जागरूक किया।

उपायुक्त किन्नौर ने बताया कि निर्वाचन विभाग का यह साइक्लिंग दल भारत के पहले मतदाता, श्याम सरन नेगी को शुक्रवार प्रातः सात बजे श्रद्धांजलि अर्पित करेगा और पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करने वालों से श्री नेगी के पदचिन्हों पर चलने की अपील भी करेगा।

जसप्रीत पॉल ने कहा कि रास्ते में पहली बार मतदान करने वाले युवाओं, युवक और महिला मंडलों के बीच ‘मतदान के अधिकार’ का संदेश देने के अतिरिक्त, युवाओं को नशों से दूर रहने और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने का सन्देश भी दिया।

उपायुक्त किन्नौर डॉक्टर अमित कुमार ने भावानगर में आज सायं स्वीप गतिविधियों का शुभारंभ किया। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जसप्रीत पॉल ने अपने साथी क्षितिज के साथ स्वीप कार्यक्रमों में भी हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से पहली बार मतदाताओं को मिशन-414 के तहत चुनाव के दिन स्वेच्छा से मतदान करने के लिए बाहर आना होगा।

डॉक्टर अमित ने कहा कि भावानगर के पोलिंग बूथ ‘एक’ और ‘दो’ में स्वीप गतिविधियां आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को मतदान करने और लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार को और अधिक मजबूत बनाने में भाग लेने के लिए प्रेरित करना है।

उन्होंने कहा कि ऐसी गतिविधियां छोल्टू और रिकांगपिओ-‘एक’ में भी चलाई जा रही हैं, क्योंकि पिछले लोकसभा चुनावों के दौरान भावानगर ‘एक’ और ‘दो’ सहित इन चार बूथों पर मतदान प्रतिशतता काफी कम रही थी।

भावानगर में स्टेट आइकन ने मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया और इस अवसर पर उपस्थित लोगों को मुख्य निर्वाचन अधिकारी का संदेश देने के अलावा बुजुर्ग और युवा मतदाताओं को निमंत्रण कार्ड भी वितरित किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: