हिमाचली दानवीर इन्दरपाल कौर चन्देल को लन्दन में सम्मान

Spread with love

हिमाचल। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवारों के होनहार बच्चों को उच्च शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए इंग्लैंड में चलाये जा रहे समैडफन की संस्थापक इन्दरपाल कौर चन्देल को इंग्लैंड में एशियाई समुदाय के लोगो के प्रति उनके सकारात्मक योगदान के लिए साउथ एशियन हेरिटेज एसोसिएशन ने कम्युनिटी सर्विस अवार्ड से सम्मानित किया है।

यह सम्मान शलइन्दरपाल कौर चन्देल को वन विज़न फाउंडेशन के तत्वाधान में आयोजित समारोह में साउथ एशियन हेरिटेज एसोसिएशन ने पम्प हाउस वाटफोर्ड लन्दन में आयोजित अपने वार्षिक समारोह में प्रदान किया।

इन्दरपाल कौर चन्देल मुलत चिन्तपूर्णी ऊना जिला के उद्यमी अनिल चंदेल की धर्मपत्नी हैं तथा दम्पति इंग्लैंड में भारतीय मुख्यत हिमाचली मूल के निवासियों के लिए अनेक स्वयंसेवी और धर्मार्थ गतिविधियों का संचालन करते हैं।

उन्हें कोविड महामारी के चरम सीजन के दौरान लन्दन में गरीब एशियाई बच्चों को मुफ्त ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाने और उन्हें मानसिक और भावनात्मक रूप में फिट और मजबूत बनाये रखने में किये गए मार्गदर्शन के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इन्दर पाल कौर चन्देल का कहना है कि वह गरीब और असहाय बच्चों को उनकी आकांक्षाओं के अनुरूप शिक्षित करने का भरसक प्रयत्न कर रही हैं ताकि वो सम्मानजनक जीवन जी सकें और जीवन में पेश आने वाली चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना कर सकें। उनका कहना है कि अच्छी शिक्षा गरीबी के दुष्चक्र को तोड़ने में मददगार साबित होती है।

वह अब तक हिमाचल प्रदेश में पढ़ने वाले लगभग 250 बच्चों की मदद कर चुके हैं। इन्दरपाल कौर चन्देल ने कहा कि उनके पति और अपने बच्चों के सक्रिय सहयोग की वजह से ही वह यह सम्मान हासिल कर सकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: