हिमाचल से अनुराग ठाकुर बने संसदीय लोक लेखा समिति के सदस्य

Spread with love

शिमला। केंद्रीय मंत्री व हमीरपुर से लोकसभा सांसद अनुराग सिंह ठाकुर संसद की लोक लेखा समिति (Public Accounts Committee) के सदस्य के रूप में चुने गये हैं।

यह समिति सरकार के वार्षिक वित्त लेखों और व्यय को पूरा करने के लिये सदन द्वारा दी गई राशि के विनियोग को दर्शाने वाले लेखों की जाँच करने का काम करती है। लोक लेखा समिति भारतीय संसद के कुछ चुने हुए सदस्यों वाली समिति है जो भारत सरकार के खर्चों की लेखा परीक्षा (ऑडिट ) करती है।

इस समिति को यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से तैयार किया गया था कि संसद द्वारा सरकार को दिया गया धन विशिष्ट और निश्चित मद पर ही खर्च किया जाए। क्योंकि संसद जटिल मामलों पर विचार करती है।

इसलिये ऐसे मामलों को बेहतर ढंग से समझने के लिये तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है और ऐसे में यह समिति एक ऐसा मंच प्रदान करने में मदद करती हैं जहाँ सदस्य मामलों के अध्ययन के दौरान विविध क्षेत्र/विषय विशेषज्ञों और सरकारी अधिकारियों के साथ जुड़ सकते हैं।

लोक लेखा समिति का गठन प्रतिवर्ष ‘लोकसभा की प्रक्रिया और कार्य-संचालन नियम’ के नियम 308 के तहत किया जाता है। अनुराग सिंह ठाकुर ने पूर्व में आईटी पर संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष (2009 से 2014) और लोक लेखा समिति के सदस्य के रूप में कार्य किया है।

इसके अतिरिक्त अनुराग सिंह ठाकुर ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में 2019 से 2021 तक वित्त एवं कॉर्पोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री व 2021 से 2024 तक सूचना प्रसारण व खेल व युवा कार्यक्रम मंत्री के रूप में अपनी सेवाएँ दीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: