कोरोना बंदिशों के बीच रिज पर होगा राज्यस्तरीय गणतंत्र दिवस कार्यक्रम, इस बार लोगों के बैठने की नहीं होगी व्यवस्था, 300 लोग ही होंगे शामिल

Spread with love

शिमला। शिमला के रिज मैदान पर इस बार राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस का आयोजन किया जा रहा है जहां राज्यपाल और मुख्यमंत्री शिकरत करेंगे। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस बार बैठने की व्यवस्था नहीं होगी और 300 लोग ही शामिल होंगे।

समारोह में आकर्षक मार्च पास्ट आयोजित किया जाएगा जिसमें 2 नागा रेजिमेंट, आईटीबीपी, सेना पाइप बैंड, पुलिस विभाग की महिला व पुलिस टुकड़ी, जिला पुलिस ट्रैफिक, पुलिस होमगार्ड, अग्निशमन विभाग, पूर्व सैनिक तथा एनसीसी महिला एवं पुरुष, श्वान दस्ता, डाक सेवा विभाग, राज्य आपदा प्रबंधन प्रस्तुत करेंगे।

इसके अलावा विभिन्न विभागों द्वारा प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों को दर्शाती तथा प्रदेश में विकास की गति को प्रदर्शित करती झांकियां भी सवालों का आकर्षण होंगी।

राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में ऐतिहासिक रिज मैदान पर प्रदेश की विविध संस्कृति को दर्शाते हैं। जिला मंडी, जिला कुल्लू, जिला शिमला और जिला कांगड़ा के सांस्कृतिक दल अपनी लोक संस्कृति का प्रदर्शन भी करेंगे।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग जिला शिमला के कलाकारों द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव तथा कोविड-19 से बचाव व मानक संचालन अनुपालना विषय पर प्रस्तुत किया जाएगा जबकि उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र पटियाला के कलाकारों द्वारा पंजाब व हरियाणा का पारंपरिक लोक नृत्य प्रस्तुत किया जाएगा।

नागा रेजीमेंट द्वारा आकर्षक कंटिन्यूटी ड्रिल भी सांस्कृतिक कार्यक्रम का हिस्सा होंगे।

परेड की रिहर्सल 21 जनवरी से आरम्भ होगी जबकि सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रिर्हसल 25 जनवरी को ऐतिहासिक रिज मैदान पर होगी। 24 जनवरी को फुल ड्रैस रिर्हसल के तहत परेड व सांस्कृतिक कार्यक्रम की रिर्हसल आयोजित की जाएगी।

शिमला जिला उपायुक्त आदित्य नेगी ने कहा कि गणतंत्र दिवस का राज्य स्तरीय कार्यक्रम इस बार शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर आयोजित किया जा रहा है जिसमें प्रदेश के राज्यपाल और मुख्यमंत्री सहित शहरी विकास मंत्री शिरकत करेंगे।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस बार लोगों को बैठने की व्यवस्था नहीं होगी और 300 लोग ही कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं और कोई नियमों को का पालन करते हुए कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: