कामगारों की दिहाड़ी बढ़ाना प्रदेश की जनता से सच्चा न्याय : राजीव राणा

Spread with love

शिमला। कामगारों की दिहाड़ी बढ़ाना प्रदेश की जनता से सच्चा न्याय है। यह बात जारी प्रेस विज्ञप्ति में कामगार कर्मचारी कांग्रेस के प्रदेश चेयरमैन राजीव राणा ने कही।

राजीव राणा ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जो कहा वो किया। अब समस्त प्रदेश के असंगठित क्षेत्र का समग्र विकास होगा।

राणा ने तीखे व्यंग्य मे कहा कि केंद्र सरकार ने मज़दूरों के हक़ को खाया है और लेबर कोड को खत्म किया है।

उसके विपरीत प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेश के असंगठित क्षेत्र के सभी वर्गों के लिये संवेदनशील सोच रख मज़दूरों की दिहाड़ी बढ़ा साबित किया कि प्रदेश मे सही मायने में सुख की सरकार है।

हिमाचल की जनता भी समझ चुकी है कि प्रदेश का समुचा विकास सिर्फ कांग्रेस पार्टी की कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से व सभी वर्गों के लिये एक समान विकास की सोच से ही संभव होगा।

राणा ने कहा कि प्रदेश के अकुशल कामगारों को न्यूनतम 375 रुपये दिहाड़ी कर दी गई है, न्यूनतम मासिक मानदेय भी 11,250 रुपये मिलेगा। इसके अलावा कई अन्य श्रेणियों के लिए भी मानदेय बढ़ाने की अधिसूचना जारी की गई है।

अर्धकुशल श्रेणी में मिस्त्री, पाइप फिटर, सहायक फायरमैन, कुक आदि के लिए अभी दिहाड़ी 398 रुपये होगी, जबकि मासिक मानदेय 11,950 रुपये देय होगा।

कुशल श्रेणी में जैसे पंप ऑपरेटर, ट्रैक्टर ऑपरेटर के लिए यह दिहाड़ी 435 रुपये होगी, जबकि मासिक मानदेय 13,062 होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: