झूठ बोलना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शोभा नहीं देता : अवस्थी

Spread with love

शिमला। हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष और मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल आकर लोगों को झूठ बोल कर गए हैं, जो उन्हें शोभा नहीं देता।

केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश पर आई सबसे बड़ी आपदा के दौरान एक भी पैसा विशेष आर्थिक पैकेज के नाम पर नहीं दिया।

उन्होंने कहा कि जो भी पैसा एसडीआरएफ और एनडीआरएफ के तहत आया है, वह बजट के प्रावधानों के अनुरूप है और इसका आपदा से कोई लेना-देना नहीं है। हिमाचल प्रदेश में आपदा आती या नहीं आती, यह पैसा राज्य को मिलना ही था। इसलिए प्रधानमंत्री और भाजपा के नेता हिमाचल प्रदेश के लोगों को गुमराह करने के लिए झूठ बोल रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर केंद्र सरकार से कोई आर्थिक सहायता मिली होती, तो राज्य सरकार पाई-पाई का हिसाब देती।

अवस्थी ने कहा कि सेपु बड़ी और पटांडों की बातें करने से काम चलने वाला नहीं है। प्रदेश की जनता बार-बार इन जुमलों में नहीं आने वाली है। अगर प्रधानमंत्री ने हिमाचल की सेपु बड़ी खाई है तो कम से कम हिमाचल के नमक का कर्ज तो कर देते।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने आपदा से हुए नुकसान के नियमानुसार 10 हजार करोड़ रुपए के क्लेम केंद्र सरकार को भेजे हैं लेकिन नौ महीने बीत जाने के बाद भी अभी तक हिमाचल प्रदेश के आपदा प्रभावितों को यह राशि नहीं मिली है, जबकि यह राज्य के लोगों का हक़ है।

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने सीमित संसाधनों से राज्य के आपदा प्रभावितों को 4500 करोड़ रुपए का विशेष राहत पैकेज दिया, जिससे लोगों को राहत मिली है।

नियमों को बदल कर मुआवज़ा राशि को कई गुणा बढ़ाया गया है। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने स्वयं ग्राउंड ज़ीरो पर रहकर राहत एवं बचाव कार्यों को नेतृत्व दिया, जिसकी सराहना वर्ल्ड बैंक, नीति आयोग और भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने भी की।

उन्होंने कहा कि भाजपा विधायक हिमाचल प्रदेश की आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के विधानसभा में लाए गए प्रस्ताव के समर्थन में खड़े नहीं हुए।

भाजपा के तीनों सांसदों में इतनी हिम्मत भी नहीं थी, कि एक चिट्ठी लिखकर प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार से हिमाचल प्रदेश के 22 हजार आपदा प्रभावित परिवारों के लिए विशेष राहत पैकेज माँगते।

संजय अवस्थी ने कहा कि अपनी नाकामियों को छुपाने के लिए अब भाजपा नेता झूठ का सहारा ले रहे हैं लेकिन जनता पूरा सच जानती है। लोगों को पता है कि आपदा में उनके साथ कौन खड़ा था और कौन ग़ायब रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: