व्यास के कहर को पस्त करने वाले जांबाजों को सर्व-कल्याणकारी संस्था ने किया सम्मानित

Spread with love

20 अगस्त को उफनती व्यास में कूदकर आठ लोगों की बचाई थी जान

सुजानपुर। 20 अगस्त को सुजानपुर व्यास नदी में आई भीषण बाढ़ मे फंसी 8 जानों को अपने प्राणों को जोखिम में डालकर जिन स्थानीय जांबाजों ने नदी से बाहर निकाला था। उन फौलादी हिम्मत का जज्बा दिखाने वाले युवकों को सर्व कल्याणकारी संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सुजानपुर के कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा ने प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया है।

राजेंद्र राणा ने कहा कि नदी की बाढ़ की भीषणता का पीढ़ी दर पीढ़ी पारंपरिक ज्ञान रखने वाले इन जांबाजों की नैसर्गिक विधा को विकसित करने की जरूरत है। राणा ने कहा कि 20 अगस्त को व्यास नदी के रौद्र रूप के आगे जब एनआरडीएफ की टीमों के हौसले पस्त हो रहे थे और व्यास नदी के किनारे ग्राम पंचायत खैरी के वल्ला नामक स्थान पर आठ लोग अपनी जान की उम्मीद छोड़ चुके थे।

ऐसे में पारंपरिक रूप से नदी की भीषणता व विकरालता का ज्ञान रखने वाले जांबाज युवकों ने नदी में कूद कर फंसे हुए लोगों को सुरक्षित बचाया है।

राणा ने कहा कि सर्व-कल्याणकारी संस्था इन जांबाज गबरूओं के साहस को सलाम करती है एवं सरकार से मांग करती है कि आपदा प्रबंधन में प्राचीन पारंपरिक ज्ञान रखने वाली विधाओं को विकसित करने के इंतजामों की शुरूआत की जाए ताकि आपदा व संकट की घड़ी में पारंपरिक नैसॢगक विधाओं का ज्ञान सामाजिक सुरक्षाओं में अपना अमूल्य योगदान दे सकें।

इन जांबाजों को किया गया सम्मानित

खैरी के पवन कुमार, रवि कुमार, मुकेश कुमार, बिक्रम राणा, अरुण कुमार, लोकेश कुमार, गोल्डी कुमार, महिंद्र सिंह के साथ थाती लोइयां के जगदीश चंद व आलमपुर के संदीप कुमार अविनाश, विजय कुमार, सुनील कुमार को प्रशस्ति पत्र देकर उनके फौलादी हौसले के लिए सर्व कल्याणकारी संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेंद्र राणा ने सम्मानित किया।

इसी दौरान सुजानपुर के विधायक राजेंद्र राणा ने ग्राम पंचायत डेरा के चकलाह में बनने वाले महिला मंडल भवन के लिए पांच लाख रुपए देने की घोषणा भी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: