जाखू पब्लिक स्कूल के वार्षिक पारितोषिक समारोह में छात्रों ने बिखेरे रंग

Spread with love

नेरवा ,नोविता सूद। जाखू पब्लिक स्कूल नेरवा का वार्षिक पारितोषिक समारोह कंवर काम्प्लेक्स नेरवा में धूमधाम से मनाया गया।

समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए डॉ यशवंत सिंह परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी के बोर्ड ऑफ़ मैनेजमेंट के सदस्य,हिमालयन सोसाइटी फॉर हॉर्टिकल्चर एंड एग्रीकल्चर डेवलपमेंट के अध्यक्ष एवं एफपीओ जुब्बल फार्मलैण्डस प्रोड्यूसर्स डेवलपमेंट के संस्थापक सदस्य डिंपल पांजटा (सुरेश कुमार) ने कहा कि आज के दौर में प्रत्येक अभिभावक का अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देना और उन्हें नशे से दूर रखना प्रथम कर्तव्य बन चूका है।

उन्होंने कहा कि आज हरेक भारतीय को अपनी मातृ भाषा हिंदी पर गर्व है, परन्तु आज के प्रतिस्पर्धा के दौर में अंग्रेजी भाषा का ज्ञान भी बहुत जरूरी है।

स्कूल प्रबंधन द्वारा यह समारोह जेपीएस-परिवार थीम के अंतर्गत आयोजित किया गया। इस मौके पर भारतीय सेना से सेवानिवृत कैप्टन रतन सिसोदिया गेस्ट ऑफ़ ओनर तथा व्यापार मंडल नेरवा के पूर्व उपाध्यक्ष जगदीश (पप्पू) सूद विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे ।

समारोह के गेस्ट ऑफ़ ओनर कैप्टन रतन सिसोदिया ने एक कविता के माध्यम से अपने सम्बोधन में कहा कि आधुनिकता की दौड़ में हम अपनी पुरानी पहचान की कई चीजें, रिवाज और संस्कार बहुत पीछे छोड़ चुके हैं।

आज हमें इन पुराने रिवाजों,संस्कारों और पुरानी धरोहरों को बचाने की सख्त आवश्यकता है। स्कूल के प्रधानाचार्य विनय खिमटा ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट अभिभावकों के समक्ष रखते हुए बताया कि गत शैक्षणिक स्तर में स्कूल के छात्रों ने कई उपलब्धियां अपने नाम की हैं।

स्कूल के छात्र लक्ष्य शर्मा का राष्ट्रिय बैडमिंटन तथा आरुषि घुंटा का राष्ट्रिय एथेलेटिक के लिए चयन हुआ है, जबकि नेहा जंस्टा ने प्रदेश स्तर परबैडमिंटन में जिला शिमला का नेतृत्व किया है।

इसके अलावा स्कूल की दो छात्राएं बॉक्सिंग में खेलो इंडिया में भाग ले रही हैं। स्कूल की छात्रा आस्था चौहान ने दसवीं की परिक्षा में 97.4 लेकर पूरे प्रदेश में बाहरवीं रैंकिंग हासिल की है।

इस अवसर पर स्कूल के छात्रों ने एक से बढ़ कर एक रंगारंग प्रस्तुतियां पेश कर ऐसा समां बांधा कि पांडाल में बैठे सैंकड़ों अभिभावक एवं दर्शक देर शाम तक अपने स्थान पर जमे रहे।

कार्यक्रम का आगाज मुख्यातिथि द्वारा द्वीप प्रज्वलित कर छात्राओं द्वारा प्रस्तुत सरस्वती वंदना के साथ किया गया । इसके बाद छात्रों ने हिमाचल के अलावा अन्य राज्यों और नेपाल की संस्कृति को गीत और संगीत के माध्यम से दर्शकों के सामने प्रस्तुतु किया।

आठवीं कक्षा की छात्रा ने माये नई मेरिये जम्मुए दी राहें गीत पेश कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया । इसके बाद पांचवी कक्षा के छात्रों द्वारा किन्नौरी गीत पिका, पिका, पिका, पिक गाने पर नृत्य, तीसरी, चौथी एवं पांचवी कक्षा के छात्रों द्वारा नेपाली गाने पर किये नृत्य ने भी खूब वाहवाही लूटी।

नन्हें मुन्ने छात्रों द्वारा पेश तेरी पतली कमर ते मटका भारी फूट जाएगा, ने जहां खूब तालियां बटोरी, वहीँ हरियाणवी गरवा रंगीला तारा ने भी खूब रंग जमाया।

गुजराती गाने पर छात्राओं द्वारा पेश गरवा नृत्य, नवीं व दसवीं कक्षा की छात्राओं द्वारा पेश रंगीलो महारो ढोलणा राजस्थानी नृत्य तथा वरिष्ठ छात्र व छात्राओं द्वारा पेश नाटियों पांडाल में बैठे दर्शकों को थिरकने पर मज़बूर कर दिया।

स्कूल के प्रबंध निदेशक डी आर खिमटा ने समारोह के सफल आयोजन के लिए समस्त अभिभावकों एवं स्कूल स्टाफ का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: