प्रदेश को नशा मुक्त करने के लिए भेजें सुझाव, पाएं इनाम

Spread with love

नेरवा, नोविता सूद। प्रदेश को ड्रग फ्री करने के राज्य पुलिस के अभियान को गति प्रदान करते हुए चौपाल पुलिस ने डीएसपी राज कुमार वर्मा के नेतृत्व में कार्रवाई शुरू कर दी है। डीएसपी चौपाल राज कुमार वर्मा ने कहा कि चौपाल पुलिस क्षेत्र में नशे को जड़ से समाप्त करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

चौपाल पुलिस ने पिछले साल की तुलना में इस साल की पहली तिमाही में चार गुना मामले पकड़ कर अपनी प्रतिबद्धता साबित भी कर दी है। उन्होंने कहा कि चौपाल पुलिस ने नए साल की पहली तिमाही में एनडीपीएस के 12 मामलों में सत्रह लोगों को हिरासत में लेकर अपने इरादे ज़ाहिर कर दिए हैं।

एसडीपीओ राज कुमार वर्मा ने बताया कि गत वर्ष 31 मार्च तक चौपाल पुलिस उपमंडल के तहत एनडीपीएस एक्ट के तहत तीन मामले पकडे गए थे,परन्तु इस वर्ष पुलिस की सक्रियता से साल के प्रथम तीन महीनों में 12 मामलों में 17 लोगों के खिलाफ नेरवा, चौपाल और कुपवी थानों में केस दर्ज किये गए हैं।

उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा प्रदेश को नशा मुक्त करने के लिए एक विशेष योजना तैयार की गई है। प्रदेश पुलिस की सीआईडी विंग द्वारा प्रधाव के नाम से तैयार की गई इस योजना के तहत पुलिस द्वारा तय समयावधि के भीतर युवाओं से सुझाव मांगे गए हैं।

इस अभियान को आकर्षक बनाने के लिए डेढ़ लाख, एक लाख एवं 75 हजार रुपये के क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय नकद इनाम रखे गए हैं। इसके लिए 16 से पच्चीस वर्ष के युवा 350 से 500 शब्दों में अपने सुझाव भेज सकते हैं।

तीन सर्वोत्तम सुझाव देने वाले युवाओं को 26 जून को पुलिस नशा मुक्ति दिवस पर नकद इनाम देकर सम्मानित किया जाएगा। राजकुमार वर्मा ने बताया कि यह अभियान जिला, रेंज तथा प्रदेश स्तर पर चलाया जा रहा है।

यह अभियान प्रदेश को सिंथेटिक ड्रग फ्री करने के मकसद से चलाया जा रहा है, जिसके तहत नशा मुक्ति के लिए ज्यादा से ज्यादा युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने की कार्य योजना पर कार्य किया जाएगा।

इसके अलावा इस अभियान में नामी कलाकारों, खिलाडियों, पुलिस कर्मचारियों तथा स्वयसेवी संस्थाओं को जोड़कर उनसे भी सहयोग लिया जाएगा। इस अभियान के लिए 14 अप्रैल तक पुलिस की वेबसाइट पर जाकर गूगल में दिए गए लिंक के माध्यम से फॉर्म भर कर आवेदन किया जा सकता है।

एसडीपीओ चौपाल राज कुमार ने पुलिस उप मंडल चौपाल के समस्त नागरिकों से भी अधिक से अधिक संख्या में इस अभियान से जुड़कर इस सामाजिक बुराई के खात्मे में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान किया है।

उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि यदि कहीं पर भी नशे के कारोबार अथवा इस के प्रयोग करने की सूचना हो तो पुलिस को इसकी सूचना दें । सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम पूर्ण रूप से गुप्त रखा जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: