मतदाता जागरूकता के लिए करें ग्राम सभाओं का उपयोग : मुख्य निर्वाचन अधिकारी

Spread with love

शिमला। मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने यहां सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वर्चुअल माध्यम से आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 2 अक्तूबर 2022 ग्राम सभा का आयोजन किया जाना है और मतदाताओं को चुनाव के दृष्टिगत जागरूक करने के लिए ग्राम सभा एक उपयुक्त मंच है।

उन्होंने सभी जिला उपायुक्तों, जो जिला निर्वाचन अधिकारी भी हैं से कहा, कि मतदाताओं को जागरूक करने और चुनाव प्रक्रिया में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ग्राम सभाओं का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाना चाहिए।

मुख्य निर्वाचन अधिकरी ने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारियों को ग्राम सभा की बैठकों में भाग लेने के लिए बूथ लेवल अधिकारियों, निर्वाचन पंजीकरण अधिकारियों, सहायक निर्वाचन पंजीकरण अधिकारियों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की नियुक्ति की जानी चाहिए, ताकि भारत चुनाव आयोग के हाल ही में प्रदेश के दौरे के दौरान जारी एजेंडे को ग्राम सभा में रखा जा सके।

उन्होंने एजेंडे के संबंध में बतातेे हुए कहा कि चुनाव प्रक्रिया में पात्र मतदाताओं विशेषकर 18-21 वर्ष के आयु वर्ग के युवा मतदाताओं को शामिल करने पर विशेष बल दिया जाना चाहिए, जिनका किसी कारणवश अभी तक पंजीकरण नहीं हो पाया है। उन्होंने मतदाता सूचियों को त्रुटिरहित बनाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों की प्रभावी और सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता पर भी बल दिया।

गर्ग ने कहा कि जो लोग अपने आधार नंबर को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ने के इच्छुक हैं, उन्हें प्रारूप-6 ख भरने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, जो पूरी तरह से स्वैच्छिक हैं। इसके अलावा, उन्होंने पंचायत सदस्यों से फोटो युक्त मतदाता सूचियों के सत्यापन में सहयोग करने का भी आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: