गर्मियों के मौसम में सूखे की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन

Spread with love

शिमला। उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी की अध्यक्षता में यहां जिला के उपमण्डलाधिकारियों के साथ गर्मियों के मौसम में सूखे की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

उन्होंने समस्त उपमण्डलाधिकारियों को उपमण्डल स्तर पर संबंधित विभागों के साथ सूखे की स्थिति को लेकर बैठक करने के निर्देश दिए ताकि समय रहते इस दिशा में तैयारियां पूर्ण की जा सके।

उन्होंने कहा कि अपने अधिकार क्षेत्र में पानी की कमी वाले क्षेत्रों की समय रहते पहचान कर तैयारियां पूर्ण कर ले तथा टैंकरों एव ट्रैक्टरों के माध्यम से पेयजल परिवहन के लिए आपूर्ति कर्ताओं की पहचान के साथ दरों का निर्धारण भी तय करें।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पानी के टैंकर भरने के स्रोत की पहचान करें साथ ही ऐसे जलापूर्ति की क्लोरीनीकरण सुनिश्चित करें। जिले के सभी उपमण्डलाधिकारी अपने पास ब्लीचिंग पाउडर, वाटर स्टरलाइजेशन टैबलेट का पर्याप्त भंडार रखें ताकि जल से होने वाली बीमारियों से बचा जा सके।

उन्होंने कहा कि जिले के समस्त उपमण्डलाधिकारी समय रहते पीने की पानी के टैंकों की सफाई, बावड़ियों की सफाई एवं उस क्षेत्र के आसपास की सफाई सुनिश्चित करें ताकि जल जनित बीमारियां न फैल सकें।

उन्होंने कहा कि आग लगने की स्थिति में अग्निश्मन उपकरणों और श्वसन उपकरणों के उचित कामकाज को भी सुनिश्चित करें तथा ऐसे जल स्त्रोतों को चिन्हित करें जहां से अग्निश्मन वाहनों में दोबारा से पानी भरा जा सके।

उन्होंने कहा कि सूखा पड़ने की स्थिति में खाद्य सामग्री एवं पशुओं के चारे की व्यवस्था के लिए अन्य प्रदेशों के खुदरा विक्रेताओं एवं थोक विक्रेताओं का डाटा बेस तैयार करें साथ ही गोदामों में भंडारित खाद्य सामग्री को आग एवं अन्य संभावित खतरों से बचाने के लिए तैयारी पूर्ण करें।

उन्होंने कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों में आग की आशंका वाले क्षेत्रों की सूची बनाए रखे साथ ही उन आशंका वाले क्षेत्रों में जन शक्ति की भी तैनाती करें ताकि ऐसी स्थिति से निपटा जा सके।

पशु रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में मोबाइल पशु चिकित्सा इकाई सुनिश्चित करें साथ ही जानवरों को दफनाने और मृत जानवरों के उचित निपटान के लिए जगह की पहचान सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग आपात स्थितियों के लिए कानून और व्यवस्था की आकस्मिक योजना तैयार करे। पुलिस कर्मियों एवं पीसीआर बैन में बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा बाॅक्स उपकरणों के समुचित कार्य को सुनिश्चित करें ताकि आपात स्थिति में उनका सही उपयोग हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: