एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

Spread with love

शिमला। डाॅ श्यामा प्रसाद मुखर्जी नेशनल रूर्बन मिशन के तहत विकासखंड टुटू की ग्राम पंचायत सांगटी-सन्होग के मानला गांव में कृषि विभाग के माध्यम से एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया । शिविर में जिला लोक सम्पर्क अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित रहे ।

शिविर की अध्यक्षता करते हुए कृषि विभाग विषयवाद विशेषज्ञ डाॅ केके सिंह ने उपस्थित किसानों को जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा कृषि विभाग के माध्यम से किसानों के कल्याणार्थ अनेकों योजनाएं चलाई गई है जिसका सीधा लाभ किसानों को मिल रहा है ।

उन्होंने बताया कि कृषि विभाग द्वारा जागरूकता शिविर के माध्यम से पारंपरिक खेती के स्थान पर आधुनिक खेती करने करने के लिए किसानों को प्रेरित किया जा रहा है।

शिविर में प्राकृतिक खेती करने, उत्तम किस्म के बीज बोने, कीटनाशक दवाइयों के प्रयोग, कृषि उपकरण, पॉलीहाउस लगाने की प्रक्रिया, सोलर फेंसिंग तथा जैविक खेती के फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। शिविर में किसानों को विभिन्न किस्मों के बीज भी वितरित किए गए।

सांगटी-सन्होग पंचायत के उप प्रधान मनोज शर्मा ने उनके क्षेत्र में कृषि प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने के लिए विभाग का आभार व्यक्त करते हुए शिविर को किसानों के लिए लाभदायक बताया।

उन्होंने विभाग से आग्रह किया कि ऐसे कृषि शिविर हर पंचायत क्षेत्र में लगाए जाने चाहिए ताकि किसानों को आधुनिक खेती से होने वाले लाभ की जानकारी मिल सके और किसान नकदी फसलें पैदा कर आत्मनिर्भर बन सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: