दो दिन मौसम खराब रहने के आसार, ऊंचाई वाले भागों में बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान

Spread with love

शिमला। प्रदेश में दो दिन मौसम खराब रहने की संभावना है। बीते एक सप्ताह से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बढ़ती गर्मी के चलते न्यूनतम और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी देखी गई है। प्रदेश में समय से पहले ही पहाड़ तप रहे है जिसकी वजह ग्लोबल वार्मिंग मानी जा रही है।

मौसम विभाग के अनुसार आज प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते आगामी दो दिनों तक प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है। वहीं मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान लगाया गया है जिसके चलते तापमान में कमी आने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने कहा कि प्रदेश में इस बार कम पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुए हैं जिसके चलते तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली है। उन्होंने कहा कि लगातार धूप खिली होने की वजह से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

शिमला, कुल्लू और सोलन में न्यूनतम तापमान का रिकॉर्ड भी टूटा है लेकिन जिस तरह से आज पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है उसके चलते राजधानी शिमला में बादल छाए हुए हैं जिसके चलते तापमान में कुछ गिरावट देखने को मिल सकती है।

साथ ही उन्होंने कहा कि आज से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। उसके चलते आगामी दो दिनों तक अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की उम्मीद जताई जा रही है, वहीं मैदानी क्षेत्रों में भी हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने के उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: