धनिये का आठ फ़ीट ऊंचा पौधा कर रहा सबको हैरान

Spread with love

नेरवा, नोविता सूद। चौपाल की झिकनीपुल पंचायत के जड़ाना गाँव से सम्बन्ध रखने वाले समाज सेवी और प्रगतिशील किसान विशाल चौहान ने अपने खेतों में धनिये का आठ फ़ीट ऊंचा पौधा तैयार कर सब को अचंभित कर दिया है।

यही नहीं विशाल के खेतों में साढ़े चार फ़ीट से भी ऊंचे धनिये के कई पौधे लहलहा रहे है। इन पौधों की इस तरह से बढ़ रही हाइट को देख कर खुद विशाल भी हैरान में है।

विशाल ने बताया कि वह पिछले कई सालों से फूल गोभी, बंद गोभी, बीन्स, शिमला मिर्च,पालक आदि सब्जियों के साथ साथ धनिये की खेती कर रहे हैं। यूं तो हर साल वह हरा धनिया ही बेचा करते थे, परन्तु इस साल उन्होंने धनिये का बीज तैयार करने के मकसद से कुछ पौधे संरक्षित कर लिए थे।

कुछ ही दिनों में यह पौधे बढ़ कर पांच फ़ीट से अधिक ऊंचे हो गए। इनमे से एक पौधे की ऊंचाई तो सात फ़ीट आठ इंच तथा दूसरे की पांच फ़ीट सात इंच पंहुच गई है।इसके अलावा अन्य पौधे भी साढ़े चार फ़ीट से अधिक ऊंचे हो चुके हैं।

इसकी सूचना मिलने पर कृषि प्रसार अधिकारी नेरवा राहुल पठानिया ने मौके पर जाकर इन पौधों का नाप लेकर रिपोर्ट विभाग को भेज दी है। विशाल ने भी अपने स्तर पर इस धनिये का बीज वैज्ञानिक जांच के लिए चौधरी सरवण कुमार कृषि विश्वविद्ययालय के वैज्ञानिकों को भेज दिया है।

काबिलेजिक्र है कि विशाल की पहचान क्षेत्र में एक समाजसेवी के साथ साथ प्रगतिशील तथा मेहनतकश किसान के रूप में है। वह पिछले कई सालों से जैविक खेती को बढ़ावा देने में लगे हुए हैं तथा अपने खेतों में भी इस विधि से खेतीबाड़ी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: