साईकिल एक्सपीडीशन टशीगंग में हुआ संपन्न

Spread with love

स्पीति। स्वीप गतिविधि के तहत हिमाचल प्रदेश चुनाव आयोग के स्टेट आईकन जसप्रीत पाल की अगुवाई में 14 मई से शुरू हुई साईकिल एक्सपीडीशन सोमवार को विश्व के सबसे उंचे मतदान केंद्र टशीगंग में समापत हुई। इस अवसर पर एडीसी राहुल जैन ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

स्पिति में साईकिल एक्सपीडीशन समुदो, हुरलिंग, लरी, ताबो, पोह, शिचलिंग, शेगो, काजा, लांगचा, कोमिक, हिक्किम से होते हुए अंतिम सुबह काजा सर्किट हाउस से एडीसी की अगुवाई में कई अधिकारियों के साथ साईकिल के माध्यम से मुनेस्लिंग स्कूल रंगरीक तक करीब नौ किलोमीटर का सफर करके पहुंचे।

इस मौके पर स्कूली प्रबंधन की ओर से भव्य स्वागत किया गया। स्कूल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राहुल जैन ने कहा कि पहली बार मतदाताओं को जागरूक करने के लिए करीब 450 किलोमीटर का सफर करके स्पिति पहुंचे हैं। हम सब स्पीति वासियों को इस बार 80 फीसदी के करीब मतदान का रिकार्ड बनाना है।

इसके साथ ही साईकिल राईडर जसप्रीत पाल ने सभी बच्चों से आहवान किया है कि मतदान के दिन अपने माता, पिता भाई व बहन जिनका मत है, उन्हें 1 जून को मतदान केंद्र पर अवश्य जाकर मतदान करने के लिए कहें।

इसके बाद स्कूली बच्चों ने मानव श्रंखला बनाते हुए करीब 200 मीटर सड़क के दोनों किनारे साईकिल राईडर जसप्रीत पॉल और क्षितिज ठाकुर को रंगरीक से टंशीगंग के लिए रवाना किया। करीब चार बजे दोनों राईडर विश्व के सबसे उंचे मतदान केंद्र टशीगंग पर पहुंचे।

यहां पर टंशीगंग, गेते गांव के स्थानीय निवासियों और कीह बौद्ध मठ के लामाओं ने स्वागत किया। मुन्सेलिंग स्कूल रंगरीक की छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। इसके साथ ही सभी मतदाताओं को निर्वाचन आयोग की ओर से बनाए गए विशेष आमंत्रण पत्र को भी वितरित किया गया।

जसप्रीत पॉल ने कहा कि 14 मई को शिमला से चुनाव आयोग ने साईकिल एक्सीपीडिशन का हरी झंडी दी थी। उन्होंने कहा कि मेरे लिए गर्व की बात है कि चुनाव आयोग ने मुझे स्टेट आईकल बनाया।

विश्व के सबसे उंचे मतदान केंद्र सहित तीन जिलों जिनमें शिमला, किन्नौर और लाहुल स्पिति शामिल हैं, इनमें लोगों को मतदाताओं को जागरूक करने मौका दिया। मेरे लिए और मेरे साथी राइडर के लिए शिमला से टंशीगंग पहुंचना बहुत ही मुश्किल भरा रहा है। हमारा हौंसला कई बार टूटता रहा लेकिन चुनाव आयोग, स्थानीय लोग का सफर में मिलना हमारे लिए प्रेरणादायक रहा।

उन्होंने कहा कि अगर यहां पर 100 फीसदी मतदान हुआ तो मैं फिर टशीगंग यहां के मतदाताओं का आभार व्यक्त करने के लिए आवश्य आउंगा। उन्होंने प्रदेश के मतदाताओं से अपील की है कि एक जून को अधिक से अधिक संख्या में अपने मतदान केंद्र में मतदान करने अवश्य जाएं ।

टशीगंग के मतदाताओं ने 100 प्रतिशत मतदान करने का किया आहवान

टशीगंग मतदान केंद्र के मतदाताओं ने आश्वसन दिया कि इस बार भी 100 फीसदी मतदान करने का लक्ष्य पूरा किया जाएगा। स्थानीय लोगों ने कहा कि मतदान को लेकर यहां के लोगों को उत्साह रहता है।

दुनिया में टंशीगंग की पहचान है। यहां पर सालाना लाखों पर्यटक सिर्फ और सिर्फ मतदान केंद्र देखने के लिए ही पहुंच रहे है। स्पिति के टशींगग मतदान केंद्र में कुल 52 मतदाता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: