कंट्रोल रूम के माध्यम से रखी जाएगी हर चुनावी गतिविधि पर नजर

Spread with love

धर्मशाला। विधानसभा चुनावों को लेकर 12 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए कांगड़ा जिला प्रशासन ने सारी तैयारियां कर ली हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी तथा उपायुक्त कांगड़ा डॉ निपुण जिंदल ने बताया कि जिले में पूरी चुनावी प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए डीसी ऑफिस धर्मशाला के कमरा नम्बर 823 में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है।

आज शुक्रवार को उपायुक्त कार्यालय में कंट्रोल रूम की स्थापना को लेकर आयोजित बैठक में डॉ. निपुण जिंदल ने कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी रोहित राठौड़ भी उपस्थित रहे। उपायुक्त ने बताया कि इस कंट्रोल रूम के माध्यम से जिले में चुनाव संबंधित सभी गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी।

डॉ निपुण जिंदल ने बताया कि पोलिंग प्रतिशत, ईवीएम संचालन एवं अन्य महत्वपूर्ण घटनाक्रमों पर कंट्रोल रूम पूरी दृष्टि रखेगा तथा प्रत्येक गतिविधि को रिपोर्ट करेगा। उन्होंने कहा कि इस इस दौरान जिले के प्रत्येक पोलिंग बूथ का ब्योरा रखा जाएगा तथा किसी भी प्रकार की शिकायत या समस्या उत्पन्न होने पर तुरंत समाधान के प्रयास किए जाएंगे।

उन्होंने कंट्रोल रूम में तैनात कर्मचारियों को उनकी भूमिका के बारे में विस्तार से बताया और गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए।

पत्रकारों के लिए बना मीडिया सेंटर

डॉ निपुण जिंदल ने बताया कि मतदान के दिन पत्रकारों की सुविधा के लिए उपायुक्त कार्यालय में स्थित एनआईसी कक्ष में मीडिया सेंटर स्थापित किया गया है।

उन्होंने कहा कि पत्रकारों को चुनाव संबंधित पल-पल की खबर, पोलिंग प्रतिशत एवं अन्य जानकारी वहां उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके साथ मीडिया सेंटर में पत्रकारों के लिए अन्य जरूरी व्यवस्थाएं भी उपलब्ध रहेंगी।

पोलिंग बूथों का किया औचक निरीक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ।निपुण जिंदल तथा अतिरिक्त उपायुक्त कांगड़ा गंधर्वा राठौड़, सहायक आयुक्त ओमकांत ठाकुर ने आज(शुक्रवार) जिले में स्थापित विभिन्न पोलिंग बूथों का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को जांचा।

उन्होंने मतदाताओं की सुविधा के लिए की गई तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उपायुक्त ने पोलिंग बूथों में मतदान प्रक्रिया से संबंधित सभी मानकों को जांचते हुए मतदान कर्मियों को वोटिंग प्रक्रिया के कुशल संचालन की बात कही।

उन्होंने मतदान कर्मियों को सारी व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखते हुए अपनी जिम्मेदारियों के गंभीरता पूर्वक निर्वहन की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: