छात्रों ने सीखे कंप्यूटर से आधार कार्ड, पैन कार्ड व पासपोर्ट बनाने के गुर

Spread with love

नेरवा, नोविता सूद। राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल गुम्मा के आईटीईएस विषय के 54 छात्रों ने तीन दिनों में बीस घंटे की ऑन जॉब ट्रेनिंग के दौरान कम्प्यूटर से बनाये जाने वाले आधार कार्ड, पैन कार्ड व पासपोर्ट बनाने के गुर सीखे।

यह ट्रेनिंग नेरवा स्थित सेल्फ स्मार्ट कैफ़े में दे गई। विषय की ट्रेनर ललिता ठाकुर ने बताया कि छात्रों के प्रशिक्षण में खर्च होने वाले धन का प्रावधान वोकेशनल फण्ड से किया जाता है।

इस तरह के कार्यक्रम एनएसक्यूएफ (नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क) के तहत आयोजित किया जा रहे है, जिसका सरकारी स्कूलों के छात्रों को काफी लाभ मिल रहा है।

ट्रेनिंग के दौरान छात्रों के साथ रहे संजय शर्मा ने बताया कि ट्रेनिंग लेने वाले छात्रों ने अपने अनुभव अन्य विषयों व अन्य कक्षाओं के छात्रों के साथ भी सांझा किये।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान विषय की प्रशिक्षिका ललिता ठाकुर और स्कूल के प्राध्यापक संजय शर्मा भी मौजूद रहे। सेल्फ स्मार्ट कैफ़े के एमडी विक्की राही और अन्य प्रशिक्षकों ने छात्रों को पहले दिन आधार कार्ड के लिए आवेदन करना और इसे अपडेट करने का प्रशिक्षण दिया।

दूसरे दिन छात्रों ने पैन कार्ड बनाना सीखा तथा तीसरे व आखिरी दिन पासपोर्ट बनाने का प्रशिक्षण लिया तथा इसके साथ ही पासपोर्ट के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी भी प्राप्त की।

कैफ़े संचालक विक्की राही ने इन तीन दिनों तक छात्रों को कम्प्यूटर हार्डवेयर पार्ट्स की जानकारी देते हुए इन्हें कम्प्यूटर में इंस्टाल करना भी सिखाया। छात्रों द्वारा उपरोक्त सभी कार्यों को स्वयं भी किया गया।

प्रशिक्षण पूरा होने के बाद स्कूल प्रधानाचार्य प्रताप चंद ने छात्रों को प्रशिक्षण के प्रमाण पत्र वितरित किये। तीन दिनों तक चले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान सभी छात्रों के खाने पीने और रहने की व्यवस्था नेरवा में की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: