16 से 22 जून तक पुणे में आयोजित जी-20 शिक्षा सम्मलेन में चौपाल क्षेत्र के दो अध्यापकों ने लिया भाग

Spread with love

नेरवा, नोविता सूद। 16 से 22 जून तक पुणे में आयोजित जी-20 शिक्षा सम्मलेन में चौपाल क्षेत्र के दो अध्यापक राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल चौपाल के प्रधानाचार्य केवल राम चौहान, शिमला से निशा शर्मा तथा उपमंडल कुपवी की कांडा बनाह पंचायत के कुजाह गाँव से संपर्क फाउंडेशन के स्टेट ऑपरेशन मैनेजर सुदर्शन धिरटा शामिल रहे।

इस सम्मलेन में देश के बीस राज्यों के प्रतिनिधियों ने भाग लेकर भारत के विभिन्न राज्यों में बुनियादी और तकनीकी शिक्षा को लेकर किये जा रहे नवाचार के बारे में जानकारी हासिल की। इस दौरान देश के अलग अलग राज्यों के प्रतिनिधियों द्वारा अपने राज्य में किए जा रहे नवाचारों को भी प्रदर्शनी के माध्यम से सांझा किया गया ।

इस सम्मलेन में कुपवी क्षेत्र से भाग ले रहे सुदर्शन धिरटा ने बताया कि भारत सरकार ने देश के विभिन्न नवाचारों को एक मंच पर साझा कर इससे देश के बच्चों के सीखने के परिणाम में कैसे सुधार किया जाए, विषय पर विचारों और नवचरों को साझा करने का एक बेहतरीन प्लेटफार्म उपलब्ध करवाया है।

सम्मेलन में भाग ले रहे नेरवा क्षेत्र के केवल राम ने बताया कि देश के विभिन्न राज्यों के शिक्षण संस्थान एवं शिक्षाविदों के इस सम्मलेन से बहुत कुछ सीखने को मिला है तथा इससे शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे नवाचारों में गुणात्मक और सुधारात्मक परिणाम सामने आएंगे।

राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित केवल राम वर्तमान में राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल चौपाल में प्रधानाचार्य के पद पर तैनात हैं तथा सुदर्शन धिरटा समाजसेवा के साथ साथ पिछले आठ सालों से संपर्क फाउंडेशन में स्टेट ऑपरेशन मैनेजर के पद पर तैनात हैं।

इससे पूर्व वह सिविल अस्पताल रोहड़ू में एसटीआई काउंसलर (यौन संचारण संक्रमण सलाहकार) के रूप में भी अपनी सेवायें दे चुके हैं। उधर नेरवा और कुपवी क्षेत्र के इन दो लोगों के शिक्षा के क्षेत्र में अहम् माने जाने वाले इस सम्मलेन में शामिल होने से ख़ुशी की लहर है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: