शिमला में कैंसर पर आयोजित सीएमई में 63 डॉक्टरों ने लिया भाग

Spread with love

शिमला। मोहाली सीएमई के मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल द्वारा शिमला के एक निजी होटल में कैंसर पर आयोजित सीएमई में 63 डॉक्टरों ने भाग लिया। सीएमई का आयोजन मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, मोहाली द्वारा शिमला प्राइवेट मेडिकल प्रैक्टिशनर एसोसिएशन (एसपीएमपीए) के सहयोग से किया गया था।

सीएमई के दौरान, मैक्स में मेडिकल ऑन्कोलॉजी की एसोसिएट कंसल्टेंट डॉ कनिका शर्मा पटियाल ने ‘स्तन कैंसर जागरूकता और ऑन्कोलॉजी में नवीनतम प्रगति’ के बारे में बात की और सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट एसोसिएट कंसल्टेंट डॉ अरविंद गुरु ने ‘ऑर्गन प्रिजर्वेशन और सर्जिकल ऑन्कोलॉजी में हालिया प्रगति’ पर बात की।

डॉ. कनिका ने कहा कि 2020 में कैंसर से लगभग 10 मिलियन लोगों की मौत हुई है । महामारी से पहले कैंसर से मृत्यु दर गिर रही थी। अब कोविड-19 ने कैंसर निदान और उपचार में एक बड़ा बैकलॉग पैदा कर दिया है। लेकिन दुनिया को कैंसर से लड़ने में मदद करने के लिए चिकित्सा प्रगति जारी है।

कैंसर के इलाज में नवीनतम सफलता के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि प्रिसिशन ऑन्कोलॉजी कैंसर को हराने के लिए सबसे अच्छा नया हथियार है। उन्होंने कहा कि जीनोमिक डेटा का विश्लेषण करके, ऑन्कोलॉजिस्ट विभिन्न म्यूटेशन की पहचान कर रहे हैं जिन्होंने प्रत्येक व्यक्ति के कैंसर में योगदान दिया होता है।”

डॉ. अरविंद गुरु ने कहा कि कैंसर के उपचार के दौरान, कभी-कभी उपचार के दुष्प्रभाव रोगियों को उचित उपचार से बचने के लिए मजबूर कर देते हैं, हालांकि सर्जिकल ऑन्कोलॉजी में हालिया प्रगति के साथ, दुष्प्रभाव कम होते हैं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में, हम ऑर्गन की स्ट्रक्चर और फंक्शन को संरक्षित करते हैं ताकि रोगी इलाज के बाद एक अच्छा जीवन जी सकें। इसके अलावा अब कैंसर की सर्जरी पेट या छाती पर कोई चीरा किए बिना लैप्रोस्कोपिक रूप से की जा सकती है । बहुत अच्छी कीमोथेरेपी दवाओं और उन्नत रेडियोथेरेपी के साथ उपचार के परिणाम में भी वृद्धि हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: