नेरवा से पांवटा साहिब वाया विकासनगर चलने वाली बस को चंडीगढ़ तक चलाने की मांग

Spread with love

नेरवा, नोबिता सूद। चौपाल विधानसभा क्षेत्र की 40 पंचायतों के लोगों ने हिमाचल पथ परिवहन निगम के नेरवा डिपो की नेरवा से पांवटा साहिब वाया विकासनगर चलने वाली बस को चंडीगढ़ तक चलाने की मांग की है।

उल्लेखनीय है कि क्षेत्रवासियों की माँग पर लगभग साढ़े पांच वर्ष पूर्व हिमाचल पथ परिवहन निगम ने नेरवा डिपो के तहत नेरवा से पांवटा साहिब वाया विकास नगर बस का नया रुट शुरू किया था। यह बस नेरवा से सात बजे चल कर उत्तराखंड के करीब सौ किलोमीटर क्षेत्र क्वाणू-कोटी-इच्छाडी और विकास नगर से होते हुए करीब साढ़े बारह बजे पांवटा साहिब पंहुचती है ।

एक बजे वहां से चल कर सात बजे के करीब नेरवा पंहुचती है। यह बस नेरवा-पांवटा साहिब रोजाना अप डाउन करती है तथा इसमें सवारियां दोनों तरफ ज्यादातर खचाखच भरी रहती हैं। इसे परिवहन निगम के नेरवा डिपो का यह एक कामयाब रुट माना जाता है, जोकि परिवहन निगम को मोटा राजस्व प्रदान करने वाले रूटों में से एक है।

स्थानीय लोगों ने इस रुट को चंडीगढ़ तक एक्सटेंड करने की मांग की है। बता दें कि क्षेत्र के हजारों छात्र चंडीगढ़ के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, जिनमे छात्राओं की तादाद भी काफी ज्यादा है।

लोगों का कहना है कि यदि नेरवा-पांवटा साहिब बस सेवा को चंडीगढ़ तक कर दिया जाए तो इन हजारों छात्रों और उनके अभिभावकों को चंडीगढ़ यातायात के लिए एक बेहतरीन विकल्प मिल सकता है।

इस समय सोलन डिपो की एक बस बिजमल से चंडीगढ़ के लिए चल रही है, परन्तु इस रुट पर सैंज से यशवंत नगर तक सड़क की हालत बहुत खराब है, जिस वजह से अधिकाँश लोग वाया विकास नगर, पांवटा साहिब, काला अंब ही चंडीगढ़ जाना पसंद करते हैं। इसके आलावा इस रुट से चंडीगढ़ पंहुचने में समय भी काफी कम लगता है।

बस द्वारा वाया सोलन चंडीगढ़ पंहुचने में जहां दस घंटे से अधिक का समय लग जाता है, वहीँ वाया पांवटा साहिब यह सफर मात्र साढ़े सात से आठ घंटे में पूरा हो जाता है। यदि इस रुट पर चंडीगढ़ के लिए सीधी बस सेवा शुरू की जाए तो लोगों को चंडीगढ़ के लिए यातायात का एक बेहतरीन विकल्प मिल सकता है।

नगर पंचायत नेरवा की अध्यक्ष बबिता तंगड़ाईक, पार्षद संजय कुमार,योगेंद्र पुरटा,शूरवीर राणा,मनोनीत पार्षद अमन सूद,व्यापार मंडल नेरवा के अध्यक्ष राजीव भिख्टा,उपाध्यक्ष दिनेश अमरेट,महासचिव जगत चौहान,ग्राम पंचायत गढ़ा बजाथल की प्रधान पुष्प शर्मा,उप प्रधान दिनेश घुंटा,ग्राम पंचायत केदी की प्रधान रीतू राठौर,ग्राम पंचायत चइंजन के प्रधान हेत राम कैंथला,पूर्व प्रधान हरी राम चौहान,दिनेश चौहान,तपेंद्र नेगी सहित विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधियों एवं स्थानीय लोगों ने परिवहन मंत्री विक्रम ठाकुर से मांग की है कि नेरवा-पांवटा साहिब बस को चंडीगढ़ तक चलाया जाए ताकि वहां अध्ययनरत छात्रों व उनके अभिभावकों के साथ साथ स्थानीय लोगों को भी चंडीगढ़ के लिए सीधी बस सेवा का लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: