विक्रम ठाकुर ने परागपुर में बच्चों संग मनाया जन्म दिवस

Spread with love

हिमाचल। प्रदेश के उद्योग, परिवहन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री विक्रम ठाकुर ने रविवार को सीनियर सेकेंडरी स्कूल प्रागपुर में स्कूली बच्चों के साथ अपना जन्मदिन मनाया। उन्होंने इस अवसर पर केक भी काटा।

प्रागपुर सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित समारोह में स्कूल की प्रबंधन समिति ने मुख्य अतिथि विक्रम ठाकुर का स्वागत किया तथा उन्हें जन्मदिन पर बधाई भी दी ।

मंत्री के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में भाजपा कार्यकर्ताओं और मंडल पदाधिकारियों ने उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की ।

उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा कि जसवां परागपुर की जनता से उन्हें हर बार भरपूर स्नेह और आशीर्वाद मिला है जिसका कर्ज वे इस जन्म में नहीं चुका सकते ।

मंत्री ने इस अवसर पर प्रदेश सरकार की उपलब्धियों का भी बखान किया । विक्रम ठाकुर ने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने हिमाचल प्रदेश के अंदर विकास के नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं । हिमाचल प्रदेश के अंदर ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के बिल पूरी तरह से माफ कर दिए गए हैं , वहीं विद्युत उपभोक्ताओं को 125 यूनिट बिजली निशुल्क देने का निर्णय लिया गया है ।

हमारी सरकार ने 60 वर्ष से ऊपर आयु के सभी बुजुर्गों को पैंशन देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है जबकि प्रदेश सरकार ने उज्जवला योजना से छूटे परिवारों के लिए हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत निशुल्क गैस चूल्हे उपलब्ध करवाए हैं ।

इस वित्तीय वर्ष में पात्र परिवारों को तीन सिलेंडर मुफ्त में देने का निर्णय लिया गया है । नारी शक्ति को नमन करते हुए एचआरटीसी की बसों में महिलाओं का बस किराया सरकार द्वारा आधा कर दिया गया है । आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर प्रदेश सरकार ने हिम केयर योजना शुरू की है जिसमें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त उपचार का प्रावधान है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रत्येक पात्र किसान को सालाना 6 हजार रुपये उपलब्ध करवाए जा रहे हैं । स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत पात्र परिवारों को केंद्र सरकार द्वारा शौचालयों के निर्माण हेतु सहायता राशि उपलब्ध करवाई गई है ।

प्रदेश सरकार ने गरीबों के उत्थान के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं आरंभ की है जिनका लाभ पात्र परिवारों को आसानी से मिल रहा है । प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को मकान निर्माण के लिए डेढ़ लाख रुपए उपलब्ध करवाए जा रहे हैं ।

जयराम सरकार के कार्यकाल में कोई भी ऐसा वर्ग नहीं है जिसे इस सरकार से कोई लाभ ना मिला हो । युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार ने हिमाचल प्रदेश के अंदर पहली बार बड़ी इन्वेस्टर मीट का आयोजन किया, जिसके सार्थक परिणाम आने वाले दिनों में सामने आएंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: