बिकानो ने पेश की चाय के समय खाए जाने वाले स्वादिष्ट स्नैक्स की नई रेंज

Spread with love

नई दिल्ली। भारत के अग्रणी पैकेज्ड स्नैक्स ब्रांड ने स्नैक प्रेमियों और प्रशंसकों के लिए स्वादिष्ट मैदा-आधारित चाय पर खाए जाने वाले स्नैक्स की एक नई रेंज को लांच करने की घोषणा की है।

यह कदम ब्रांड के उत्पादों को विस्तार करने के इरादे की निरंतरता को दर्शाता है। मैदा आधारित स्नैक्स की श्रेणी का बाजार अभी तक असंगठित होने से बिकानो इस बाजार को संगठित करने के इरादे से इस सेगमेंट में प्रवेश कर रहा है, इसलिए बिकानो ब्रांडेड उत्पादो की रेंज की पेशकश कर रहा और स्नैक्स लवर्स के लिए स्वच्छता और स्वाद दोनों को प्रदान करना सुनिश्चित कर रहा है।

ब्रांड की नज़र विशेष रूप से हिंदी भाषी बाजार पर है। इससे इन उत्पादों के लॉन्च से न केवल स्नैक कंपनी के उत्पाद पोर्टफोलियो में बढ़ोत्तरी होगी बल्कि ब्रांड के राजस्व (रिवेन्यू) में वृद्धि होगी। इससे बिकानो की स्थिति देश में स्नैक्स ब्रांड के रूप में सबसे लोकप्रिय और अग्रणी ब्रांड के रूप में और मजबूत होगी।

बिकानो के डायरेक्टर मनीष अग्रवाल ने उत्पादों के लांच पर बातचीत करते हुए अपनी राय दी। उन्होंने इस विषय पर कहा, “इन आइटम से हमारा उद्देश्य न केवल स्नैक्स प्रेमियों को उस परंपरा (जिसमें उनके चाय-पीने के साथ नियमित नमकीन उत्पाद खाने की आदत शामिल हैं) को फिर से जीने में मदद करना चाहते हैं, बल्कि उनके द्वारा स्नैक्स में खाए जाने वाले उत्पादों की श्रृंखला को बढ़ाना चाहते हैं ताकि वे अन्य पेय पदार्थों के साथ भी इन स्वादिष्ट उत्पादों का आनंद ले सकें।

ये मैदा आधारित उत्पाद स्वच्छता से भरपूर हैं जिससे ये चाय या कॉफी के साथ खाए जाने वाले स्वादिष्ट पूरक बन जाते हैं। उनके भोजन के बीच कुछ खाने की लालसा को संतुष्ट करने और उनके स्नैकिंग रूटीन में उत्पादों की खाली जगह को भरने के अलावा ये उत्पाद उस समय भी खाने की जरुरत को पूरा कर सकते हैं जब व्यक्ति किसी जगह जा रहा होता है, या किसी दूरस्थ इलाके में रह रहा होता है। ये उत्पाद 200 ग्राम के पैक में आते है, इन्हें लेकर चलना आसान होता है और इन्हें किसी भी समय खाना भी बहुत आसान होता है।”

बिकानो के मार्केटिंग हेड दविंदर पाल ने इन उत्पादों के लांच के मौके पर अपनी राय व्यक्त करते हुए कहा, “भारतीय स्नैकिंग बाजार में चाय टाइम स्नैकिंग एक मशहूर श्रेणी है।

बिकानो का नया मैदा आधारित उत्पाद स्नैक प्रेमियों को नमकीन और चटपटे स्नैक के आनंद के साथ बेहतर स्वच्छता और स्वाद प्रदान करता है।

कोविड के मुश्किल समय के दौरान भी बिकानो ने बाजार में बेहतरीन काम करना जारी रखा है, उत्पादों के डिस्ट्रीव्युशन (वितरण) पर नज़र बनाए रखी है और ब्रांड के राजस्व में वृद्धि के लिए सर्विस में सुधार लाने के उद्देश्य से केंद्रित उत्पाद अभियानों के माध्यम से उत्पादों का निर्माण और विस्तार करना जारी रखा हुआ है।

कोविड-19 की तीसरी लहर आने की प्रबल सम्भावना है, इससे इस तिमाही में सामान्य माहौल होने की सम्भावना बहुत कम है। इन सबको ध्यान में रखते हुए हमने अपने आविष्कार की प्रवृत्ति को धीरे-धीरे बढ़ाना शुरू किया है और ये नए चाय टाइम स्नैक्स इस दिशा में बढ़ाया गया एक कदम है।

स्नैकिंग सेगमेंट में बिकानो की मुख्य योग्यता होने के कारण इन उत्पादों को लांच करने से ब्रांड को प्रतिस्पर्धी रूप से लाभ मिलेगा।”

पंजाब, राजस्थान, यूपी, दिल्ली, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ शुरुआती स्टेज में इन उत्पादों के लिए प्रमुख बाजार होंगे। सभी सातों उत्पाद 200 ग्राम और 400 ग्राम के पैक में आते हैं।

बिकानो के बारे में

1950 में स्थापित किये गए बिकानो देश में सबसे बड़े पैकेज्ड स्नैक्स ब्रांडों में से एक है। परंपरागत रूप से समृद्ध भारतीय पाक विरासत और अपने अनूठे तरीके तथा सिग्नेचर ऑफरिंग्स (खाद्य पदार्थों) से यह उपभोक्ताओं के बीच एक स्थायी उपस्थिति बनाये हुए है।

चांदनी चौक में यह ‘बीकानेर नमकीन भंडार’ के रूप एक छोटी सी दूकान से शुरू हुआ था और धीरे-धीरे यह आज बड़ेपैमाने पर मीठे और नमकीन ब्रांड में बदल गया है।

आज यह एशिया, मध्य पूर्व, अफ्रीका और भारतीय उप-महाद्वीप के देशों जैसे- यूके, यूएसए, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड सहित 35 से अधिक देशों में फ़ैल चुका है।

देश के भीतर भी यह एक सुव्यवस्थित वितरण नेटवर्क के माध्यम से रिटेल मार्केट, आधुनिक व्यापार, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्टोर, हवाई अड्डे, रेलवे, सरकारी स्टोर, सैन्य और पुलिस कैंटीन और संस्थान में यह अपनी उपस्थिति बनाए रखे है।

आज बिकानो नई दिल्ली, ग्रेटर नोएडा और राय में 5 प्रमुख उत्पादन फैसिलिटी चलाता है। पूरी तरह से प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हुए बिकानो उत्पादों को एमएपी (संशोधित वायुमंडल पैकेजिंग) नाम के एप्लीकेशन के माध्यम से वातावरण की स्थिति के तहत पैक किया जाता है।

बिकानो को यूएएल इंडिया लिमिटेड द्वारा आईएसओ 9001: 2000 से सम्मानित किया गया है, और यहएचएसीसीपी और एसक्यूएफ 2000 सीएम-प्रमाणित संगठन के रूप में भी मान्यता प्राप्त है।

इसकी क्वालिटी स्टैण्डर्ड (गुणवत्ता मानक) एफडीए के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के नियमों के अनुरूप भी हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: