बिकानो ने वेस्टर्न स्नैक्स कैटेगरी में मैक्सिकन क्रंच और फन स्टिक्स प्रोडक्ट लॉन्च किया

Spread with love

बच्चों और युवाओं को ध्यान में रखकर लांच की गयी इस कैटेगरी के प्रोडक्ट से ज्यादा बिक्री की उम्मीद

नई दिल्ली। प्रमुख स्नैक्स कम्पनी बिकानो ने वेस्टर्न स्नैक्स कैटेगरी में अपनी बाजार हिस्सेदारी और राजस्व बढ़ाने के लिए तीन नए चटकारे (लिप-स्मैकिंग) प्रोडक्ट्स को लॉन्च करने की घोषणा की है।

इन नए प्रोडक्ट्स में मैक्सिकन क्रंच और फन स्टिक्स शामिल हैं। इन प्रोडक्ट्स को लांच करने का लक्ष्य पश्चिमी देशों के स्नैक्स प्रोडक्ट बाजार में 16000 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी हासिल करना है।

वर्तमान समय के कंज्यूमर (उपभोक्ता) आसानी से लेकर चलने वाले और कम कीमत वाले स्वाद और पोषणयुक्त स्नैक्स चाहते हैं।

नए ज़माने की युवा आबादी अपने स्वास्थ्य और कल्याण पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रही है, इसलिए वे स्वस्थ प्रोडक्ट्स की तलाश करते हैं और नए उत्पादों की तरफ भी उनका आकर्षण ज्यादा होता है।

वयस्क लोग ब्रांड और कीमत की तलाश करते हैं और वे चाहते हैं कि उनका पैसा अच्छी तरह खर्च हो, और क़्वान्टिटी भी उनकी पसंद बनने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

नए प्रोडक्ट्स के लांच के मौके पर बिकानो के डायरेक्टर मनीष अग्रवाल ने कहा, “नए प्रोडक्ट को लांच करके नए बाजारों में नए ग्राहकों को बनाने, बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाने, ज्यादा बिक्री करने और रिवेन्यू बढ़ाने में मदद मिलती है।

प्रोडक्ट पोर्टफोलियो की एक विस्तृत रेंज रिटेलर और अन्य चैनल में नई ऊर्जा का संचार करने का अवसर प्रदान करता है जिससे बिक्री बढ़ाने में मदद मिलती। ट्रीटोस मैक्सिकन क्रंच और चैटैक्स फन स्टिक लांच करने से निश्चित रूप से पश्चिमी देशों वाले प्रोडक्ट के बाजार में हिस्सेदारी और रिवेन्यू बढ़ने की उम्मीद है।”

घर से काम करने का नया कल्चर लॉकडाउन के बाद भी जारी है। इसलिए लोगों में काम करने के दौरान कुछ खाने की आदत विकसित हो गयी है। इस ट्रेंड को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि स्नैक्स मार्केट अब और ज्यादा बड़ा होने वाला है।

पहले 6 महीने के दौरान हम उम्मीद कर रहे हैं कि हमारा रिवेन्यू 25 लाख रुपये हर महीने होगा और धीरे-धीरे यह आंकड़ा इन तीन नए प्रोडक्ट्स के लांच से 1 करोड़ रुपये प्रति माह तक बढ़ेगा।

एफएमसीजी (FMCG) कंपनियों द्वारा अपने स्नैक्स सेगमेंट के लिए Gen-Z और मिलेनियल आबादी को एक बड़ा बाजार माना जाता है। स्नैकिंग ब्रांड कम कैलोरी वाले प्रोडक्ट्स और कम तेल वाले प्रोडक्ट्स पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करने से वे युवा पीढ़ी को स्वस्थ स्नैकिंग विकल्पों के लिए प्रोत्साहित करने में सक्षम हैं।

बिकानो के मार्केटिंग हेड दविंदर पाल ने कहा, “भारतीय लोग खाने में कई सारे प्रयोग कर रहे हैं, वे विविधता की तलाश कर रहे हैं, और नए उत्पादों और अनुभवों को आजमा रहे हैं।

व्यवसायों को तेजी से बढ़ने वाली और लाभदायक कैटेगरी में प्रोडक्ट्स को लांच करने की तत्काल आवश्यकता होती है। पोर्टफोलियो में विविधता लाना समझ में आता है क्योंकि यह जोखिम को कम करने में मदद करता है और यह जरूरी नहीं कि इसके तहत जो प्रोडक्ट लांच हो वह महंगे हो।

अधिकांश प्रोडक्ट में बदलाव उपभोक्ताओ द्वारा होते हैं, और यह नया लांच किया गया प्रोडक्ट उनकी स्पष्ट और निहित जरूरतों को पूरा करने के लिए है।”

उन्होने आगे कहा, “मैक्सिकन क्रंच में पेरी-पेरी फ्लेवर सबसे लोकप्रिय फ्लेवर है। साथ ही यह 100% कॉर्न-आधारित है जो कुरकुरेपन का स्वाद देता है। दूसरी ओर चैटैक्स फन स्टिक की यूएसपी स्वाद और फ्लेवर है, इसी खासियत के कारण यह सबसे अलग है।

यह प्रोडक्ट खाने में बहुत स्वादिष्ट और हल्का होता है। ट्रीटोज़ मैक्सिकन क्रंच के लिए हम 10 से 30 वर्ष के आयु वर्ग को टारगेट कर रहे हैं, जबकि चैटैक्स फ़न स्टिक्स के लिए हमारा लक्ष्य 5 वर्ष से 18 वर्ष के ग्रुप के लोगों को टारगेट करना का है।”

इन प्रोडक्ट की सफलता को सुनिश्चित करने के लिए बिकानो इन प्रोडक्ट्स को डिजिटल, रिटेल और प्रिंट मीडिया जैसे विभिन्न चैनलों पर मार्केटिंग करेगा। प्रोडक्ट 5 रुपये से लेकर 10 रुपये तक के विभिन्न कीमतों पर उपलब्ध हैं।

पैक एमआरपी (रुपए)

मैक्सिकन क्रंच 10

चैटाक्स फन स्टिक्स क्रीम & ओनियन 5

चैटैक्स फन स्टिक्स टमाटर 5

बिकानो के बारे में

1950 में स्थापित किये गए बिकानो देश में सबसे बड़े पैकेज्ड स्नैक्स ब्रांडों में से एक है। परंपरागत रूप से समृद्ध भारतीय पाक विरासत और अपने अनूठे तरीके तथा सिग्नेचर ऑफरिंग्स (खाद्य पदार्थों) से यह उपभोक्ताओं के बीच एक स्थायी उपस्थिति बनाये हुए है।

चांदनी चौक में यह ‘बीकानेर नमकीन भंडार’ के रूप एक छोटी सी दूकान से शुरू हुआ था और धीरे-धीरे यह आज बड़े पैमाने पर मीठे और नमकीन ब्रांड में बदल गया है।

आज यह एशिया, मध्य पूर्व, अफ्रीका और भारतीय उप-महाद्वीप के देशों जैसे- यूके, यूएसए, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड सहित 35 से अधिक देशों में फ़ैल चुका है।

देश के भीतर भी यह एक सुव्यवस्थित वितरण नेटवर्क के माध्यम से रिटेल मार्केट, आधुनिक व्यापार, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्टोर, हवाई अड्डे, रेलवे, सरकारी स्टोर, सैन्य और पुलिस कैंटीन और संस्थान में यह अपनी उपस्थिति बनाए रखे है।

आज बिकानो नई दिल्ली, ग्रेटर नोएडा और राय में 5 प्रमुख उत्पादन फैसिलिटी चलाता है। पूरी तरह से प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हुए बिकानो उत्पादों को एमएपी (संशोधित वायुमंडल पैकेजिंग) नाम के एप्लीकेशन के माध्यम से वातावरण की स्थिति के तहत पैक किया जाता है।

बिकानो को यूएएल इंडिया लिमिटेड द्वारा आईएसओ 9001: 2000 से सम्मानित किया गया है, और यह एचएसीसीपी और एसक्यूएफ 2000 सीएम-प्रमाणित संगठन के रूप में भी मान्यता प्राप्त है।

इसकी क्वालिटी स्टैण्डर्ड (गुणवत्ता मानक) एफडीए के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के नियमों के अनुरूप भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: