एसजेवीएन ने देश भर में 18 स्थानों पर बिजली महोत्सव का किया आयोजन

Spread with love

शिमला। एसजेवीएन द्वारा उज्‍ज्‍वल भारत, उज्‍ज्‍वल भविष्य – पावर @ 2047 के अंतर्गत बिजली महोत्सव के तीसरे दिन देश भर में कुल 18 स्थानों यथा हिमाचल प्रदेश के तीन स्थान, पंजाब के तेरह स्थान, बिहार और हरियाणा में एक-एक स्थान पर कार्यक्रम आयोजित किए गए।

नन्‍द लाल शर्मा, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन ने बताया कि सप्ताह भर चलने वाले समारोहों की श्रृंखला में, एसजेवीएन ने आज हिमाचल प्रदेश में एचपीएसईबीएल और जिला प्रशासन के सहयोग से तीन स्‍थानों यथा शिमला, चंबा, कुल्लू के आनी में बिजली महोत्सव का आयोजन किया।

शिमला में कार्यक्रम की अध्यक्षता शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने की। कार्यक्रम का आयोजन ऐतिहासिक गेयटी थिएटर शिमला में किया गया।

इसी प्रकार, पंजाब में, एसजेवीएन ने बीईई, बीबीएमबी, पीएसपीसीएल और पंजाब के जिला प्रशासन के साथ मिलकर तेरह स्थानों यथा अमृतसर में जंडियाला, फरीदकोट शहर, पटियाला में राजपुरा, संगरूर में लोंगोवाल, रूपनगर शहर, फतेहगढ़ साहिब में अमलोह, कपूरथला में गांव लखन के पड्डा, पठानकोट के गांव चक जिमना, शहीद भगत सिंह नगर में पईवाल, फाजिल्का में जलालाबाद, मलेरकोटला में अमरगढ़, मोगा में बोधनी कलां और मुक्तसर साहिब में बिजली महोत्सव का आयोजन किया।

अमृतसर में आयोजित समारोह में विद्युत मंत्री (पंजाब), एस हरभजन सिंह ने समारोह की शोभा बढ़ाई, आवास और शहरी विकास मंत्री, पंजाब, अमन अरोड़ा ने लोंगोवाल, संगरूर में मुख्य अतिथि के रूप में समारोह की शोभा बढ़ाई।

एस हरजोत सिंह, शिक्षा मंत्री, पंजाब ने रूपनगर शहर में कार्यक्रम की अध्यक्षता की, जबकि कुलदीप सिंह धालीवाल, ग्रामीण विकास मंत्री, पंजाब, गांव चक जिमना, पठानकोट में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

बिहार में एसजेवीएन ने जिला प्रशासन के साथ बक्सर में कार्यक्रम का आयोजन किया। हरियाणा में एसजेवीएन द्वारा जिला प्रशासन के साथ बरवाला, पंचकूला में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

उज्‍ज्‍वल भारत, उज्‍ज्‍वल भविष्य – विद्युत@ 2047 के अंतर्गत विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार 25 जुलाई से 30 जुलाई तक आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में सप्ताह भर चलने वाला बिजली महोत्सव मना रहा है।

नन्‍द लाल शर्मा, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन ने कहा कि अब तक एसजेवीएन ने कुल 43 स्थानों यथा हिमाचल प्रदेश में 11 स्थान, पंजाब में 26 स्थान, हरियाणा में 3 स्‍थान और बिहार, गुजरात एवं महाराष्ट्र में एक-एक स्थान पर बिजली महोत्सव का आयोजन किया गया है।

नन्‍द लाल शर्मा, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन ने आगे अवगत कराया कि बिजली महोत्सव प्रत्‍येक जिले में दो स्थानों (1556 स्थान) के साथ देश के सभी 773 जिलों में मनाया जा रहा है।

भारत की जनता को समर्पित यह आयोजन देश की पूर्व उपलब्धियों और भविष्य की आकांक्षाओं के 75 वर्षों का महोत्‍सव है। यह आयोजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व के तहत गत आठ वर्षों से विद्युत क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास को प्रदर्शित कर रहा है।

शर्मा ने बताया कि जनता में जागरूकता उत्‍पन्‍न करने और ऊर्जा क्षेत्र की उपलब्धियों को प्रचारित करने के उद्देश्‍य से विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटकों और लघु फिल्मों की स्क्रीनिंग का भी आयोजन किया गया।

नन्‍द लाल शर्मा ने कहा कि सप्ताह भर चलने वाले बिजली महोत्सव का ग्रैंड फिनाले 30 जुलाई को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लाभार्थियों के साथ संबोधन और लाइव इंटरेक्टिव सेशन के साथ उज्ज्वल दिवस के रूप में राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: