केंद्रीय इस्पात मंत्री ने अंतरराष्ट्रीय अक्षय ऊर्जा एजेंसी के महानिदेशक से भारतीय स्टील उद्योग में अक्षय ऊर्जा के उपयोग पर की चर्चा

Spread with love

भारत। केंद्रीय इस्पात मंत्री राम चन्द्र प्रसाद सिंह ने उद्योग भवन में अंतरराष्ट्रीय अक्षय ऊर्जा एजेंसी (IRENA) के एक उच्च स्तरीय दल से मुलाकात कर भारतीय स्टील उद्योग में अक्षय ऊर्जा के उपयोग से संबंधी विषयों पर चर्चा की।

दल में अंतरराष्ट्रीय अक्षय ऊर्जा एजेंसी (IRENA) के महानिदेशक फ्रांसेस्को ला कमेरा, उप महानिदेशक गौरी सिंह और अन्य सदस्य शामिल थे। सिंह ने हाइड्रोजन मिशन, क्लीन और ग्रीन स्टील, डीकार्बोनाइजेशन और कार्बन न्यूट्रल भविष्य पर अपने विचार साझा किये।

चर्चा के दौरान डीप-डीकार्बोनाइजेशन के लिए इको- सिस्टम विकसित करने पर भी बात हुई।

भारत में स्टील उत्पादन में डीकार्बोनाइजेशन की ओर अग्रसर होने के लिए दुनिया भर में सफल मामलों की जानकारी की उपलब्धि, अनुसंधान, नवाचार और प्रौद्योगिकी में वैश्विक सहयोग की आवश्यकता, ग्रीन डीआरआई के लिए ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन हेतु पायलट प्लांट स्थापित करने के लिए तकनीकी और वित्तीय सहायता की जरूरत, थर्मल ऊर्जा की बजाय अक्षय ऊर्जा का उपयोग, छोटे उद्योगों को ऊर्जा कुशल बनाने के लिए उनमें प्रौद्योगिकी कमियों के अध्ययन की आवश्यकता और कार्बन कैप्चरिंग और इसके लिए प्रायोगिक संयंत्र स्थापित करने के लिए तकनीकी और वित्तीय सहायता जैसे विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: