नशा निवारण समितियों के गठन को लेकर बैठक का आयोजन

Spread with love

नेरवा, नोविता सूद। नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत नशा निवारण समितियों के गठन को लेकर तहसील कल्याण अधिकारी चौपाल बलवीर ठाकुर की अनुशंसा पर एसडीएम चौपाल की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में एसडीपीओ चौपाल राज कुमार, तहसीलदार चौपाल उमेश शर्मा, चिकित्सा अधिकारी चौपाल डॉ स्मृति ठाकुर, स्वास्थ्य प्रशिक्षक मूरत सिंह, बाल विकास अधिकारी सुमित्रा सागर, समाजसेवी देव दत्त शर्मा,मानव कल्याण सेवा समिति के अध्यक्ष केशव राम लोथटा, नगर पंचायत चौपाल के पार्षद रविंद्र चंदेल,करणी सेना के संयोजक मुकेश खुरान्टा, विभिन्न पंचायतों के प्रधान एवं स्कूलों के प्रधानाचार्य उपस्थित रहे ।

स्वास्थ्य शिक्षक मूरत सिंह ने उपस्थित लोगों को नशा मुक्त भारत अभियान के बारे जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर एसडीएम चौपाल चेत सिंह ने सभी स्कूलों को निर्देश दिए कि स्कूलों में शीघ्र नशा निवारण समितियों का गठन कर इस से सम्बंधित प्रगति रिपोर्ट 15 जुलाई से पहले उन्हें प्रेषित की जाए।

उन्होंने कहा कि उपमंडल के अंतर्गत आने वाले सभी तेरह बल विकास वृतों में बाल विकास अधिकारी की देखरेख में नशा निवारण समितियों का गठन किया जाएगा । इसके अलावा उन्होंने समस्त पंचायत प्रधानों के भी निर्देश दिए कि नशे को कम करने एवं जागरूकता बढ़ाने के लिए पंचायत स्तर भी शीघ्र इन समितियों का गठन कर रिपोर्ट उन्हें प्रेषित की जाए।

तहसील कल्याण अधिकारी बलवीर ठाकुर ने बताया कि उपमंडल के कुछ स्कूलों ने नशा निवारण समितियों का गठन कर प्रगति रिपोर्ट उन्हें सौंप दी है। इस मौके पर उन्होंने ड्रग फ्री हिमाचल ऐप की जानकारी देते हुए बतया कि लोग नशे से समबन्धित सूचना पुलिस को देने से इसलिए घबराते हैं क्योंकि उन्हें अपना नाम उजागर होने का डर रहता है ।

बलवीर ठाकुर ने समस्त लोगों से इस ऐप को डाउनलोड करने का आह्वान करते हुए कहा कि इस ऐप में नशे के सञ्चालन सम्बन्धी जानकारी साझा करने पर इस जानकारी को साझा करने वाले का नाम और पता पूर्णतया गुप्त रहता है अतः यदि किसी को इससे सम्बंधित जानकारी हो तो इस ऐप पर साझा करें ।

इस मौके पर अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति सतर्कता (विजिलेंस) समिति के साथ बैठक कर गत वर्ष के दौरान एट्रोसिटी मामलों की समीक्षा भी की गई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: