आज हिमाचल प्रदेश विधानसभा बाल सत्र के मुख्यमंत्री का होगा चयन

Spread with love

जयपुर। 12 जून को हिमाचल प्रदेश विधानसभा में आयोजित होने वाले विशेष बाल सत्र की तैयारियां ज़ोरों पर है। डिजिटल बाल मेला द्वारा 68 बाल विधायकों का चुनाव किया जा चुका है जो इस सत्र में भाग लेंगे।

बच्चों को इसके लिए रोजाना ट्रेनिंग दी जा रही है। अब समय है इस बाल सत्र के मुख्यमंत्री और कैबिनेट के चुनाव का। इसी प्रक्रिया में आज शाम को होने वाले ट्रेनिंग सेशन में हिमाचल प्रदेश विधानसभा बाल सत्र के मुख्यमंत्री का चुनाव होगा।

विधायक दल का नेता बनने के लिए बच्चे सत्ता पक्ष सदस्य के लिए दावेदारी पेश करेंगे और वहीँ सभी बच्चों की सहमती से मुख्यमंत्री का चुनाव होगा।

इसके बाद बच्चों की कैबिनेट की बारी होगी जिसमें समस्त कैबिनेट मंत्री आदि चुने जायेंगे। इसके अलावा नेता प्रतिपक्ष का चुनाव भी विपक्ष के सदस्यों द्वारा मतदान कर किया जाएगा।

आपको बता दें कि एलआईसी द्वारा प्रायोजित और डिजिटल बाल मेला द्वारा हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग के तत्वाधान में आयोजित किये जा रहे इस विशेष बाल सत्र के लिए देशभर से 1085 ने अपना पंजीकरण किया था जिनमें से विभिन्न चरणों में 68 बाल विधायकों का चुनाव हुआ है। ये 68 बच्चे वही हैं जो एक दिन के लिए विधानसभा की कमान अपने हाथ में लेंगे।

डिजिटल बाल मेला की फाउंडर जान्हवी शर्मा ने बताया कि 12 जून को हिमाचल प्रादेश विधानसभा भवन के सभागार कक्ष में आयोजित होने वाले इस विशेष बाल सत्र में की अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया करेंगे।

इस सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यसभा के उप – सभापति हरिवंश नारायण सिंह शामिल होंगे। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू और विधानसभा के सभी सदस्य इस सत्र में बच्चों का मनोबल बढाने के लिए उपस्थित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: