आर्ट ऑफ़ लीविंग के सदस्यों ने अजीतपुर में किया पौधरोपण

Spread with love

नेरवा, नोबिता सूद। नेरवा के आर्ट ऑफ़ लीविंग के सदस्यों ने एक अभियान चला कर अजीतपुर में पौधरोपण किया। इस दौरान एसडी पब्लिक स्कूल नेरवा एवं आईटीआई नेरवा के छात्रों,अध्यापकों एवं प्रशिक्षकों ने भी आर्ट ऑफ़ लीविंग द्वारा प्रायोजित इस कार्यक्रम में भाग लिया।

अभियान में शामिल छात्रों प्रशिक्षकों तथा अन्य लोगों ने अजीतपुर स्कूल के आसपास 250 औषधीय एवं छयादार पौधों का रोपण किया तथा अभियान में शामिल समस्त छात्रों एवं अन्य लोगों ने इन पौधों के संरक्षण की शपथ ली तथा स्थानीय लोगों से भी अनुरोध किया कि वह भी अधिक से अधिक पौधरोपण कर पर्यावरण को संरक्षित करने में अपना सहयोग करें तथा रोपित किये गए पौधों की देखभाल करें ।

आर्ट ऑफ़ लीविंग के प्रशिक्षकों ने जानकारी देते हुए बताया कि आर्ट ऑफ़ लीविंग द्वारा समय समय पर योग शिविर आयोजित किये जाते है, जिसके तहत जीवन जीने के साधारण सूत्र,योग प्राणायाम व आसन का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

उन्होंने कहा कि इस तरह के शिविर में भाग लेकर शारीरिक रूप से स्वस्थ,मानसिक रूप से संतुलित बन सकते है। आर्ट ऑफ़ लीविंग द्वारा कई अन्य जन कल्याणकारी गतिविधियों को भी अंजाम दिया जाता है ।

संस्था का उद्देश्य एक ऐसे समाज का निर्माण करना है,जिसमे लोग सुखी,शांत,समृद्ध,प्रसन्न रहते हुए एक दुसरे के सुख दुःख को साझा कर सकें तथा अर्जित किये गए ज्ञान को प्रयोग कर एक बोझ की तरह नहीं बल्कि प्रसन्नता पूर्वक जी सकें।

पौधरोपण कार्यक्रम में आर्ट ऑफ़ लीविंग के अमित डोगरा, शकुंतला झरटा, सरिता, रमा, अमृता, महावीर चौहान, आईटीआई से सुरेंदर शर्मा, सुरेश चौहान,आर्ट ऑफ़ लीविंग के स्वयंसेवक, आईटीआई के प्रशिक्षु एवं एसडी पब्लिक स्कूल नेरवा के छात्रों ने भाग लिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: