अंतिम व्यक्ति की समस्या के समाधान के लिए जनमंच कार्यक्रम अत्यंत प्रभावशाली

Spread with love

शिमला। लोकतंत्र में अंतिम व्यक्ति की समस्या के समाधान के लिए जनमंच कार्यक्रम अत्यंत प्रभावशाली भूमिका निभा रहा है। यह विचार शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने भट्ठाकुफर फल मण्डी में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए।

उन्होंने बताया कि जनमंच में प्राप्त 25 ऑनलाइन शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है जबकि 41 मांगें भी प्राप्त हुई है, जिनकी पूर्ति के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए। उन्होंने बताया कि आज मौके पर प्राप्त हुई 30 शिकायतों में से भी अधिकांश का निवारण किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि जनमंच के उपरांत प्राप्त 20 शिकायतों के निवारण के लिए संबंधित विभागों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं, जिसे 10 दिन के भीतर निपटा दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जनकल्याण के कार्यों को करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसके तहत अनेक योजनाओं को क्रियान्वित किया गया है।

इस अवसर पर उन्होंने वंशिका और पार्थ का अन्नप्राश्चन करवाया तथा सविता चैधरी और अनु बाला की गोद भराई भी करवाई गई।

उन्होंने मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत 1 लाख 24 हजार रुपये के चैक वितरित किए, जिसमें 31 हजार प्रति पात्र व्यक्ति राशि देय है। इस अवसर पर अंजली ठाकुर, शिव दत, शिव दत, जोगिन्द्र कुमार को मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत लाभान्वित किया गया। बेटी है अनमोल योजना के तहत 24 हजार रुपये के चैक वितरित किए गए, जिसमें वंशिता व सुनैना को लाभान्वित किया गया।

जनमंच में 10 विभिन्न प्रमाण पत्र, 1 इंतकाल तथा 35 आॅनलाईन प्रमाण-पत्र बनाए गए। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा 132 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई, 78 रक्त जांच, 80 आंखों के रोगियों की जांच, 20 दंत जांच तथा 22 वैक्सीनेशन किए गए जबकि आयुष विभाग द्वारा 111 रोगियों की जांच की तथा दवाइयां वितरित की गई।

स्टेट ऑर्गेनाइजेशन टिशु एंड ट्रांसप्लांट के स्टाॅल में 100 लोगों ने जानकारी प्राप्त की, जिसमें से 10 लोगों ने अंग दान की शपथ ली। उद्योग विभाग के तहत 60 लोग, उद्यान विभाग के तहत 100 लोग तथा कृषि विभाग के तहत 100 लोगों ने विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: