अमृत सरोवर मिशन के तहत जिला के 75 तालाबों का करीब 61 करोड़ की लागत से किया जाएगा जीर्णीदार, जल संरक्षण को मिलेगा बढ़ावा

Spread with love

नीलोखेडी/करनाल। उपायुक्त अनीश यादव ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत नीलोखेडी हल्के के ऐतिहासिक एवं पौराणीक गांव पुजम में अमृत सरोवर योजना के तहत विकसित किए जाने वाले दो तालाबों के कार्य का पंडित जी द्वारा किए गए मंत्रोउचारण के बीच नारियल तोडकर शुभारम्भ किया और शिलापट्ट का अनावरण किया।

उपायुक्त ने स्वयं जेसीबी मशीन को चलाकर तालाब की खुदाई के कार्य की शुरूआत की।

इस अवसर पर उपायुक्त ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अमृत सरोवर योजना की शुरूआत 24 अपै्रल 2022 को राष्ट्रीय पंचायत दिवस के अवसर पर की।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अमृत सरोवर योजना को एक मिशन के रूप में लिए और आज अन्र्तराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के मौके पर प्रदेश के करीब 111 स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों के माध्यम से इस योजना को अमली जामा पहनाने का कार्य किया है।

इसी कडी में करनाल जिला में भी आज 7 जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए है। इनमें पुजम गांव का कार्यक्रम शामिल है। पुजम गांव में 2 तालाबों को विकसित करने पर करीब एक करोड 37 लाख रुपये की राशि खर्च होगी।

इससे गांव व तालाबों को सौद्धर्यकरण बढ़ेगा तथा पशुओं के लिए स्वच्छ जल मिलेगा और इस पानी को सिंचाई के कार्य में भी प्रयोग में लाया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि तालाबों के सौद्धर्यकरण के बाद इसके रखरखाव की जिम्मेदारी गांव वासियों की रहेगी। इसे गंदा मत होने देना और ना ही तालाबों पर अवैध कब्जे करे। उन्होंने यह भी कहा कि इन तालाबों के विकसित होने से गांव के गंदे पानी की निकासी का स्थाई समाधान होगा, वहीं दूसरी ओर बरसाती पानी का संरक्षण भी किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि करनाल जिला में 75 ऐसे तालाबों को जीर्णीदार किया जाना प्रस्तावित है। इनमें से पुजम गांव के अलावा सालवन में 2 करोड 81 लाख रुपये की लागत, फुरलक गांव में एक करोड 17 लाख रुपये की लागत, गढ़ी साधान में 91 लाख रुपय की लागत, कलरी खालसा में एक करोड 30 लाख रुपये की लागत तथा फरीदपुर में 5 करोड 94 लाख रुपये की लागत तथा रायपुर रोडान में 54 लाख रुपये की लागत से तालाबों को सौंद्धर्यकरण किया जाएगा।

इस अवसर पर गांव के पूर्व सरपंच अमरजीत सिंह ने उपायुक्त का गांव में पधारने पर स्वागत किया और कहा कि हमारे गांव पुजम का सम्बंध महाभारत काल से जुडा हुआ है। पांडुओं ने इसी गांव में अस्त्र-शस्त्रों की पुजा की भी और भगवान भोलेनाथ का शिवलिंग प्राकृतिक तौर पर स्वयं ही प्रकट हुआ है।

जिसके प्रति लोगों की गहन आस्था और इस मंदिर में श्रदालुओं द्वारा जो भी मन्नत मांगी जाती है वह अवश्य पूरी होती है। गांव में एक सोहार्द का माहोल है सभी आपस में मिलजुलकर रहते है।

कार्यक्रम में उपायुक्त अनीश यादव सहित बीडीपीओ अंग्रेज सिंह, पंचायती राज के एसडीओ हुकम सिंह, जेई लक्ष्य व सुशील कुमार, एबीपीओ गोंबिद, ब्लॉक कोर्डिनेटर रेणू काम्बोज, भाजपा नेता मदन पाल, गांव के पूर्व सरपंच रामेश्वर सहित काफी संख्य में महिला एवं पुरूष ने सोनीपत जिला के गांव नाहरा में आयोजित मुख्यमंत्री मनोहर लाल के लाईव कार्यक्रम को एलईडी के माध्यम से देख और सुना।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने सम्बोधन में प्रदेश के सभी 111 स्थानों पर आयोजित हुए कार्यक्रमों में उपस्थित महिला एवं पुरूषों को अमृत सरोवर मिशन की शुरूआत होने की शुभ कामनाएं एवं बधाई दी। उन्होंने कहा कि तालाब हमारी ग्रामीण आंचल की एक धरोहर है इसे सम्भाल कर रखना हम सब की जिम्मेदारी बनती है। इन तालाबों के विकसित होने से जल संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: