आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों के लिए सुनहरी मौका

Spread with love

शिमला। शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने एस्पायर संस्थान द्वारा आयोजित ब्रेन आफ हिमाचल एवं एस्पायर सुपर 20 का शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा कि एस्पायर सुपर 20 कार्यक्रम के अंतर्गत संस्थान द्वारा आर्थिक रुप से पिछड़े 20 बच्चों को एस्पायर मुहैया करवाएगा, जिसमें निःशुल्क रहन-सहन के साथ-साथ शिक्षा भी प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जो विद्यार्थी अभी 12वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं वह 2023 में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर इस बैच के लिए योग्य होंगे। इस बैच में प्रवेश पाने के लिए पहले स्तर पर विद्यार्थी को ब्रेन आफ हिमाचल परीक्षा में बैठना अनिवार्य रहेगा।

ब्रेन आफ हिमाचल परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले व आर्थिक रुप से पिछड़े बच्चों को दूसरे स्तर की परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। सही दस्तावेज सत्यापन के पश्चात सुपर 20 बैच के लिए उत्तीर्ण बच्चों को निःशुल्क कोचिंग, होस्टल एवं खान-पान की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि ब्रेन ऑफ हिमाचल की परीक्षा तिथि 25 सितम्बर, 2022 निर्धारित की गई है, जिसके लिए 200 रुपये के साथ पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि ब्रेन ऑफ हिमाचल में प्रथम स्थान हासिल करने वाले को एक लाख रुपये व ट्राॅफी, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को 51 हजार रुपये व ट्राॅफी तथा तीसरा स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थी को 21 हजार रुपये व ट्राॅफी से नवाजा जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त कक्षावार प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थी को कैश प्राईज, मेडल एवं प्रशस्ति पत्र से नवाजा जाएगा।

उन्होंने कहा कि ज्ञान हमें अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है। शिक्षा के माध्यम से ही ज्ञान की प्राप्ति की जा सकती है, जो कार्य एस्पायर संस्थान द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पुराने समय में गुरुकुल के माध्यम से शिक्षा दी जाती थी, उसी तर्ज पर एस्पायर भी एक गुरूकुल चला रहा है।

उन्होंने कहा कि गांव में बसा हुआ प्रदेश का टेलेंट की खोज करने की एस्पायर संस्थान की यह एक महत्वपूर्ण पहल है, संस्थान द्वारा विजन के साथ-साथ एक विशेष उद्देश्य के साथ कार्य किया जा रहा है।

इस अवसर पर उन्होंने ब्रेन ऑफ शिमला 2021 के छात्रों को मेडल, प्रशस्ति पत्र एवं ट्रॉफी से नवाजा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: