आने वाली पीढ़ियां तभी खुशियों से खिलेंगी जब सृष्टि के स्रोत प्रकृति को संरक्षित रखा जाएगा: केसीआर

Spread with love

हैदराबाद। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि आने वाली पीढियां तभी खुशियों से खिलेंगी, जब सृष्टि के स्रोत प्रकृति को संरक्षित रखा जाएगा।

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने सोमवार को कोकापेट में हैदराबाद मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एचएमडीए) के लेआउट नियोपोलिस में एक पौधा लगाया।

ग्रीन इंडिया चैलेंज के संस्थापक सांसद जोगीनापल्ली संतोष कुमार और शहरी वन निदेशक डॉ बी प्रभाकर ने मुख्यमंत्री द्वारा भेंट किया गया पौधा रोपित किया।

तेलापुर एचएमडीए नर्सरी में उगाए गए तीन वर्षीय 7.5 फीट पोन्ना पौधे को पुरानी वर्मीकम्पोस्ट से खाद दी गई और सीएम द्वारा पानी देकर सिंचित किया।

इस अवसर पर सीएम केसीआर ने लोगों से हरियाली को बढ़ावा देने और पर्यावरण संरक्षण के लिए किए जाने वाले उपायों को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का आह्वान किया।

सीएम ने स्पष्ट किया कि मानवीय भूलों के कारण ही मानवता पंचतत्वों का हिस्सा पानी और ऑक्सीजन खरीदने की स्थिति तक पहुंच गई है। हमें इस सत्य को नहीं भूलना चाहिए कि यदि हम प्रकृति की रक्षा करेंगे तो प्रकृति हमारी रक्षा करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तेलंगाना सरकार द्वारा किए गए उपायों से आज राज्य हरा-भरा है और जैव विविधता फल-फूल रही है। यह बहुत अच्छी बात है कि भारतीय वन सर्वेक्षण की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि हरितहरम कार्यक्रम से राज्य में हरित आवरण बढ़कर 7.70 प्रतिशत हो गया है।

उन्होंने कहा कि यह तेलंगाना के लोगों की पर्यावरण संरक्षण पहल का प्रतिबिंब है। सौर ऊर्जा उत्पादन में तेलंगाना का देश में दूसरा स्थान, विशाल प्राकृतिक वनों के लिए नीति आयोग की प्रशंसा, हरितहरम के माध्यम से 273 करोड़ पेड़ लगाना, दुनिया के सबसे बड़े मानव प्रयास के रूप में रिकॉर्ड स्थापित करना, सेंटर फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी में पर्यावरण संरक्षण में तेलंगाना राज्य का पहला स्थान पर्यावरण की रिपोर्ट पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सभी उपलब्धियां हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तेलंगाना सरकार की प्रतिबद्धता स्पष्ट है। सीएम केसीआर ने स्पष्ट किया कि राज्य सरकार पर्यावरण के अनुकूल राज्य का आविष्कार करने के उद्देश्य से आगे बढ़ रही है।

इस कार्यक्रम में सांसद के केशव राव, मंत्री सबिता इंद्रा रेड्डी, प्रशांत रेड्डी, मल्लार रेड्डी, ग्रीन इंडिया चैलेंज के संस्थापक सांसद जोगीनापल्ली संतोष कुमार, एचएमडीए के अधिकारियों और अन्य लोगों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: