चौपाल विधान सभा क्षेत्र में 81 हजार 5 मतदाता करेंगे मतदान

Spread with love

नेरवा, नोविता सूद। इस चुनाव में चौपाल विधान सभा क्षेत्र में 81 हजार पांच मतदाता अपनी पसंद का विधायक चुनने के लिए मतदान करेंगे । इन 81 हजार मतदाओं में 1406 अस्सी साल से ऊपर,1222 शारीरिक रूप से अक्षम मतदाताओं के अलावा सौ साल से अधिक आयु की दो महिला मतदाता भी शामिल हैं।

उधर प्रशासन द्वारा अधिक से अधिक मतदाताओं के पोलिंग बूथ तक पंहुचने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं, जिसके नतीजतन इस साल मत प्रतिशतता बढ़ने की पूरी पूरी संभावना है।

इलेक्शन कानूनगो चौपाल प्रेरणा मेहता से मिली जानकारी के अनुसार चौपाल विधान सभा क्षेत्र के इन विधानसभा चुनावों में विधानसभा क्षेत्र चौपाल 81 हज़ार 5 मतदाता अपना पसंदीदा प्रत्याशी चुनने के लिए अपने मत का प्रयोग करेंगे।

इनमें इक्तयालीस हज़ार 760 पुरुष, जबकि 39 हज़ार 245 महिला मतदाता शामिल हैं। इन मतदाताओं में 80 वर्ष की आयु से अधिक मतदाताओं की संख्या 1406 है जिनमें 683 पुरुष एवं 723 महिलाएं शामिल हैं।

इसी प्रकार शारीरिक रूप से अक्षम 1222 मतदाता भी लोकतंत्र के इस सबसे बड़े हवन में अपने मत का प्रयोग करते हुए आहुति डालेंगे। कुल 1222 अक्षम मतदाताओं में 747 पुरुष तथा 475 महिलाएं शामिल हैं।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि मतदान केंद्र संख्या 60/18 बलघार की मतदाता सूची क्रमांक 536 के तहत 106 वर्षीय भागो निवासी क्यार,डाकघर बलघार,तहसील ठियोग तथा मतदान केंद्र संख्या 60/110 की मतदाता सूची क्रम संख्या 408 के तहत सौ वर्षीय झुशी निवासी गाँव व डाकघर भालू,तहसील कुपवी अपने मत का प्रयोग करेंगी।

वहीँ एसडीएम चौपाल चेत सिंह ने कहा कि चौपाल प्रशासन पूरी तरह से चुनाव के लिए तैयार है और सभी तरह की तैयारियां लगभग मुक्कमल कर ली गई हैं।

उन्होंने कहा कि विभिन्न कार्यक्रम चला कर लोगों को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित किया गया है तथा चुनावी तिथि तक यह प्रयास लगातार जारी रहेंगे ।

उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि इस चुनाव में सभी वर्ग के मतदाताओं के सहयोग से मतदान प्रतिशतता बढ़ कर अस्सी फीसदी से ऊपर रहने की पूरी ऊमीद की जा रही है, जबकि 2017 में चौपाल विधानसभा क्षेत्र से 75 फीसदी मतदान हुआ था।

उन्होंने चौपाल विधानसभा क्षेत्र से सभी मतदाताओं से मतदान में बढ़ चढ़ कर भाग लेने का आग्रह किया है तथा युवाओं का आह्वान किया है कि वह अपने समीप के हरेक मतदाता को मतदान केंद्र तक पंहुचाने में सहयोग दें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: