68 बच्चों को निःशुल्क शिक्षा उपलब्ध करवा रही हैल्पिंग हैंड्स

Spread with love

शिमला/ चम्बा। कई बार, हम युवाओं को गलत रास्ते पर चलते हुए सुनते हैं। लोगों की एक सामान्य धारणा है कि समाज के युवा दिमाग गैर जिम्मेदार हैं और दुनिया को नहीं समझते हैं। युवाओं से अक्सर यह शिकायतें रहती हैं। इस मिथ को तोड़ा है हेल्पिंग हैंड्स चंबा नाम से एक एनजीओ ने।

बहुत ही जिम्मेदार और सामाजिक रूप से जागरूक छात्रों ने 26 अगस्त, 2019 को इस संगठन का निर्माण किया और उन छोटे बच्चों के भविष्य को उज्जवल किया, जो शिक्षा का खर्च उठाने के लिए बहुत भाग्यशाली नहीं हैं और उनके पास स्कूल में सीखने का साधन नहीं है।

इन युवाओं द्वारा 68 बच्चों के एक समूह को पढ़ाया जाता है जो खुद विभिन्न महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों के छात्र हैं और समाज की बेहतरी के लिए युवा मन को प्रबुद्ध करने के लिए समय और धैर्य निकालते हैं।

संस्था इन 68 बच्चों को केवल शैक्षणिक ज्ञान ही नहीं बल्कि खेलकूद में भी सहभागिता के लिए प्रेरित करती है। संस्था उन सभी जरूरतमंद बच्चो को स्कूल से सम्बंधित सामग्री, फीस व वित्तीय सहायता भी प्रदान कर रही है ।

इसके अलावा एनजीओ पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई से जुड़े रहने के महत्व से अवगत है और उसने हिमाचल प्रदेश के चंबा में और उसके आसपास 600 पेड़ लगाए हैं।

हैल्पिंग हैंड्स चम्बा के अध्यक्ष सनी सूर्यवंशी ने बताया कि बाल शिक्षा और पर्यावरण संरक्षण के इन प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए किसी भी रूप में सभी से समर्थन प्राप्त करना बहुत अच्छा होगा। हर छोटा कदम मायने रखता है और इसलिए हम सभी को एक साथ आने में मदद करने के लिए हैल्पिंग हैंड्स चंबा संगठन की मदद करें जो भी हमें सहज महसूस हो।

उन्होंने कहा कि छात्रों की यह संस्था अगस्त 2019 में गठित हुई और शुरुआत में ही शिक्षा, पर्यावरण संरक्षण पर काम करना संस्था का मुख्य उद्देश्य रखा था ।

अभी संस्था 68 ऐसे बच्चों, जिनकी वित्तीय स्थिति ठीक नहीं है, उनको शिक्षा उपलब्ध करवा रही है तथा उन्हें स्कूल से सम्बंधित हर तरह की सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: