24 से 31 जुलाई तक हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा मिंजर मेला

Spread with love

चंबा। ऐतिहासिक मिंजर मेला की तैयारियों को लेकर उपायुक्त एवं अध्यक्ष मेला आयोजन समिति डीसी राणा की अध्यक्षता में बचत भवन में बैठक आयोजित की गई।

बैठक में विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ. हंसराज व स्थानीय विधायक पवन नैय्यर विशेष रूप से मौजूद रहे । बैठक में सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों ने भी हिस्सा लिया ।
विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि चूंकि मिंजर मेला चंबा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का परिचायक है।

कोविड काल से उबरने के बाद मेले का आयोजन और भव्यता के साथ किया जाएगा । मेले के सफल आयोजन के लिए डॉ हंसराज ने प्रशासन का हरसंभव सहयोग देने की बात भी कही।

उन्होंने यह भी कहा कि ज़िला की पारंपारिक लोक संस्कृति के संरक्षण के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं और युवाओं को विभिन्न गतिविधियों का हिस्सा बनाया जाना चाहिए।

बैठक में स्थानीय विधायक पवन नैय्यर ने मिंजर मेले के आयोजन में स्थानीय लोक संस्कृति के साथ नए आयाम भी जोड़े जाने की बात कही । उन्होंने ज़िला की सभी पंचायतों में मेले के शुभारंभ अवसर पर मिंजर ध्वज फहराने को लेकर ज़िला प्रशासन की पहल का स्वागत भी किया।

मिंजर मेला आयोजन से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा के दौरान उपायुक्त डीसी राणा ने बताया कि परंपरा के अनुसार मेला 24 जुलाई से 31 जुलाई तक हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा।

मेले के शुभारंभ अवसर पर महामहिम राज्यपाल और समापन समारोह में मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश को आमंत्रित किया जाएगा।

बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि मिंजर मेला- 2022 बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ और चलो चंबा थीम पर आधारित रखा जाए।

बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत 3 दिन पंजाबी , 3 दिन हिमाचली और 2 दिन बॉलीवुड स्टार संध्याएं आयोजित की जाएं।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिमाचली कलाकारों को विशेष अभिमान दिए जाने और हिमाचल प्रदेश पुलिस बैंड हार्मनी ऑफ पाइन को आमंत्रित करने का निर्णय भी लिया गया।

शोभा यात्रा को और भव्य बनाने के लिए डीसी राणा ने बताया कि स्थानीय संस्कृति के अनुरूप देवी देवताओं की पालकिया, झंडे , वाद्य यंत्र, पारंपारिक परिधान इत्यादि की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाया जाएगा।

इसके साथ चौगान नंबर दो में सरस मेले का आयोजन और विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा।

इस दौरान निमंत्रण कार्ड बनाने और सभी उपमंडलों से महिला मंडल, सेल्फ हेल्प ग्रुप ,आंगनवाड़ी वर्कर द्वारा संयुक्त समूह नाटी, विभिन्न खेल प्रति स्पर्धाओं का आयोजन, पेयजल और साफ सफाई व्यवस्था और विभिन्न विभागों द्वारा लगाई जाने वाली प्रदर्शनीयों के साथ भारतीय सेना में शामिल होने से संबंधित जानकारी विषयों पर भी विस्तृत चर्चा की गई।

बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों व सदस्यों में विचारों का आदान-प्रदान हुआ तथा प्रबंधों के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। सभी ने आयोजन को लेकर अपना दृष्टिकोण साझा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: