शिमला मण्डी, राम बाजार व गंज बाजार में पुरानी दुकानों को तोड़कर प्रीफेब तकनीकी से बनेगीं नई दुकानें

Spread with love

शिमला। शहरी, विकास, आवास एवं नगर नियोजन संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शिमला सब्जी मण्डी में बनी चार दुकानों का उद्घाटन किया तथा सब्जी मण्डी में कारोबार कर रहे दुकानदारों को दुकाने समर्पित करते हुए कहा कि शिमला स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सब्जी मण्डी तथा अन्य क्षेत्रों में 467 नई दुकानें इस योजना के तहत बनाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि शिमला मण्डी तथा राम बाजार, गंज बाजार में पुरानी दुकानों को तोड़कर प्रीफेब तकनीकी से नई दुकानों को तैयार किया जाएगा और इन दुकानों का जल्दी से जल्दी निर्माण कर कारोबारियों को आंबटन किया जाएगा।

उन्होंने विभाग के अधिकारियों को भी आदेश दिए तथा सब्जी मण्डी, गंज, राम बाजार के सभी व्यापारियों से भी आग्रह किया कि वह भी विभाग के अधिकारियों का सहयोग करें जिससे हम इन दुकानों का कार्य पूर्ण कर इन बाजारों का सौंदर्यीकरण कर सके।

उन्होंने बताया कि लोअर बाजार से कृष्णानगर तक बने असुरक्षित भवनों को तोड़कर नए भवन बनाए जाएंगे। शिमला स्मार्ट सिटी के तहत कृष्णानगर में 26 ब्लाॅक बनाए जाएंगे।

रि-डवल्पमैंट प्रोजेक्ट के तहत यह कार्य किया जाएगा, जिसमें फूटपाथ, स्ट्रीट लाईटें, सोलर पैनल तथा सभी सुविधाएं लोगों को प्रदान की जाएगी।

उन्होंने बताया कि खलीनी विकास नगर में 52 लाख की लागत से तहबाजारियों के लिए दुकानें बनाई जाएगी। इसी क़ड़ी में अन्य क्षेत्रों में भी तहबाजारियों के लिए यह सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

उन्होंने बताया कि मालरोड, रिज मैदान की सफाई सुविधा हेतु इटली से दो मशीने लाई गई है। इन मशीनों से पहले चरण में मालरोड, रिज मैदान की सफाई का कार्य किया जाएगा और इसी तरह अन्य शिमला शहरी क्षेत्रों के लिए भी अन्य मशीनों को लिया जाएगा, जिसमें 7 करोड़ 8 लाख रुपये की राशि व्यय की जाएगी।

इस दौरान उन्होंने शिमला सब्जी मण्डी में 32 स्टाॅल को भी कारोबारियों को समर्पित करने के निर्देेश दिए तथा इन स्टाॅलों में विभाग को तुरन्त बिजली सुविधा देने के भी आदेश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: